>  
[Hindi] दिल्ली में पारा 4 डिग्री के नीचे, कड़ाके की ठंड की चपेट में राजधानी

[Hindi] दिल्ली में पारा 4 डिग्री के नीचे, कड़ाके की ठंड की चपेट में राजधानी

01:11 PM

Delhi cold_Rediff 600दिल्ली में लोगों को बुधवार की सुबह कड़ाके की ठंड का दीदार हुआ। न्यूनतम तापमान गिरकर 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। न्यूनतम तापमान आज के औसत 7.6 डिग्री से तकरीबन 4 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। बीते कुछ दिनों तक दिल्ली में ठंड की कमी की शिकायत करने वाले भी गर्म कपड़ों से लदे नज़र आए। यह इस सीज़न का सबसे ठंडी सुबह है। दिल्ली सहित इसके आसपास के शहरों में भी मौसम में कड़ाके की ठंडक दर्ज की गई।

अगले कुछ दिनों तक तापमान में गिरावट का क्रम जारी रहेगा और बृहस्पतिवार को पारा गिरकर 3 डिग्री सेलिस्यस रिकॉर्ड किया जा सकता है। हालांकि दिन में साफ़ आसमान के बीच धूप खिली रहेगी लेकिन उत्तर के पहाड़ों से आ रही उत्तर और उत्तर-पश्चिमी बर्फीली हवाओं के चलते धूप का प्रभाव नाकाफी रहेगा।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में तापमान में व्यापक गिरावट और कड़ाके की ठंड, हवाओं के रुख में बदलाव के चलते देखा जा रहा है। बीते सप्ताह जहां पूर्वी गर्म और आर्द्र हवाओं के चलते तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ था और सर्दी गायब लग रही थी वहीं इस समय उत्तर और उत्तर-पश्चिमी दिशा से आने वाली हवाओं के चलते पारा गिरा है और कड़ाके की ठंड बनी हुई है।

बीते कुछ दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हुई भारी बर्फबारी के कारण ही उत्तर से आ रही हवाओं में ठंडक है। गौरतलब है कि उत्तर भारत में इस समय कोई मौसमी सिस्टम नहीं है जिसके चलते यहाँ आसमान साफ है और मध्यम हवाओं के प्रवाह में कोई बाधा नहीं आ रही है। उत्तर-पश्चिमी हवाएँ ठंडी भले हैं लेकिन यह शुष्क हैं जिससे वातावरण में नमी कम हो गई है।

बुधवार को दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर रिकॉर्ड किए तापमान का विवरण नीचे देख सकते हैं:

Image credit: Rediff.com

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।