>  
[Hindi] मध्य प्रदेश में लोग बेमौसम गर्मी से परेशान

[Hindi] मध्य प्रदेश में लोग बेमौसम गर्मी से परेशान

10:01 AM

Bhopal weatherमध्य भारत के लगभग सभी भागों में इस वर्ष की सर्दियाँ सूखी बीत गईं। यही वजह है कि कुछ समय की भीषण सर्दी के बाद से मध्य प्रदेश में लगातार तापमान में बढ़ोत्तरी का रुझान देखने को मिला। इस समय राज्य के लगभग सभी भागों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर चला गया है जिसके चलते दिन में काफी गर्मी समय से पहले ही शुरू हो गई है।

इससे पहले 26 जनवरी और बाद में फरवरी के शुरुआती दिनों में मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियां देखने को मिली थीं। उसके पश्चात से राज्य में मौसम शुष्क हो गया है। शुष्क और साफ मौसम तथा राज्य में पहुँच रही गर्म और आर्द्र हवाओं के चलते मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया जा रहा है। हालांकि पूर्वी मध्य प्रदेश में हालात थोड़ा बेहतर हैं क्योंकि यहाँ सामान्य से मामूली अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है।

इस समय बेतुल, भोपाल, ग्वालियर और उज्जैन में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास जबकि न्यूनतम तापमान 12 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है। स्काइमेट के अनुसार यह परिदृश्य उत्तर भारत में आने वाले पश्चिमी विक्षोभों के चलते बना हुआ है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी भागों के करीब पहुँचने वाले पश्चिमी विक्षोभ के आगे जो हवाएँ होती हैं उनकी प्रकृति गर्म होती। इन गर्म हवाओं से भी मैदानी भागों से लेकर मध्य प्रदेश तक दिन और रात के तापमान में बढ़ोत्तरी होती है। हालांकि मध्य प्रदेश के अधिकतर भागों में दिन भले ही गर्म हो रहा है लेकिन रात अभी भी शीतल हो रही है।

अगले 2-3 दिनों तक राज्य में मौसम ऐसा ही बने रहने के आसार हैं। जम्मू कश्मीर के पास बना पश्चिमी विक्षोभ आगामी 20-21 फरवरी को आगे निकल जाएगा जिससे ठंडी हवाएँ उत्तर भारत के मैदानी भागों से होते हुए मध्य प्रदेश तक पहुँचेंगी है जिससे तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Image credit: Bazaarnbazaar.com

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।