>  
[Hindi] लू का प्रकोप जेब पर भारी, सब्जियाँ हो रही हैं महंगी

[Hindi] लू का प्रकोप जेब पर भारी, सब्जियाँ हो रही हैं महंगी

12:11 PM

Veggies in Delhiदेश के अधिकांश हिस्सों में चल रही लू के चलते सब्जियों की फसल प्रभावित हुई है। हरी सब्जियों की कीमतें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाज़ारों में ऊपर जा रही हैं। खबरों के मुताबिक अप्रैल के पहले पखवाड़े में दिल्ली में हरी सब्जियों के दाम काफी बढ़ गए हैं। गौरतलब है कि मार्च के अंत से ही दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में सामान्य से अधिक तापमान के चलते भीषण गर्मी जारी है।

हालांकि अप्रैल के शुरुआती हफ्ते में 2 से 5 अप्रैल के बीच पंजाब से लेकर दिल्ली तक बारिश का एक झोंका आया था जिससे 12 अप्रैल तक तापमान कम हुआ था और गर्मी से राहत मिली थी। लेकिन उसके बाद फिर से हवाओं का रुख बदला और तापमान में बढ़ोत्तरी का सिलसिला फिर से शुरू हो गया। असामान्य तापमान हरी सब्जियों के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

कृषि विशेषज्ञों के अनुसार सब्जियों की कीमतों में बढ़ोत्तरी का कारण है उत्पादन में कमी और यह कमी लू के चलते आ रही है। परिणामस्वरूप आवक कम हो गई है। गौरतलब है कि गर्म हवाओं के कारण फूलों के झुलसने और फली वाली सब्जियों में फलियों के गिर जाने और असामान्य मौसम के चलते रोग और कीट संक्रामण बढ़ने से सब्जियों के उत्पादन में कमी आ रही है। उत्पादन में कमी के कारण मंडी में सब्जियों की आवक कम हो गई है जिससे कीमतें ऊपर जा रही हैं। सब्जियों की गुणवत्ता भी प्रभावित हुई है।

लू के चलते भिंडी, करेला, तोरी, घिया सहित पत्तेदार सब्जियों का उत्पादन व्यापक रूप में प्रभावित हुआ है। बाज़ार विशेषज्ञों का मानना है कि सब्जियों की कीमतों में सुधार मॉनसून के आने के बाद ही हो सकता है। यह अनुमान या कहें कि यह आंकलन सही है क्योंकि गर्मी का रुख आने वाले दिनों में भी ऐसे ही बना रहेगा। हालांकि बीच-बीच में गरज और धूलभरी आँधी तथा हल्की वर्षा की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं, लेकिन यह गतिविधियां लंबी राहत देने में नाकाम रहेंगी।

Image credit: NDTV

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।