>  
>  
आलू की बम्पर पैदावार से पश्चिम बंगाल में इसकी कीमतों में भारी कमी

आलू की बम्पर पैदावार से पश्चिम बंगाल में इसकी कीमतों में भारी कमी

04:00 PM

 

व्यापार से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस वर्ष आलू का उत्पादन पिछले साल के 90 लाख टन की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक 110 लाख टन रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश और पंजाब में आलू की बम्पर पैदावार के चलते पश्चिम बंगाल में इसकी कीमतों में भारी गिरावट आई है।

देश के कृषि मंत्रालय ने 2016-17 के लिए अपने पहले अग्रिम अनुमान में देश में 43882 लाख टन आलू उत्पादन का अनुमान लगाया है। भारी उत्पादन के अलावा पुराने स्टॉक के चलते भी आलू की कीमतों में कमी आई है।

सूत्रों के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोल्ड स्टोर पर आलू 150 रुपए प्रति 50 किलो की दर से बिक रही है जबकि पिछले वर्ष इस समय इसकी कीमत 250 से 300 रुपए थी।

बीते वर्ष आलू की अधिक कीमतों ने किसानों को अधिक आलू की खेती के लिए प्रेरित किया जिससे उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पंजाब में बड़े पैमाने पर आलू की बुआई हुई। मौसम भी आलू की बुआई से अब तक कमोबेस संतुलित ही रहा जिससे इसके व्यापक पैदावार की संभावना है। पश्चिम बंगाल में अगड़ी किस्म के लिए मौसम अनुकूल है और मंडियों में आवक शुरू हो गई है जिससे कीमतें भरभरा कर गिर गई हैं।

 

Please Note: Any information picked from here should be attributed to skymetweather.com

 

2 thoughts on “आलू की बम्पर पैदावार से पश्चिम बंगाल में इसकी कीमतों में भारी कमी

  1. yash katiyar

    provide more information about patato crop production in 2016-2017 and farmers will get the profitable money from patato crop during this year

Comments are closed.