>  
>  
दिल्ली में प्रदूषण प्रचंड; 15 को बारिश से छँटेगा धुआँ

दिल्ली में प्रदूषण प्रचंड; 15 को बारिश से छँटेगा धुआँ

11:16 PM

 

दिल्ली में धुंध और कोहरे में कमी आई है लेकिन हवा की गुणवत्ता अभी भी बेहद खराब है। हवा दक्षिण-पूर्वी हुई है लेकिन इसकी रफ्तार कम है जिसके चलते प्रदूषण में कमी लाने में यह नाकाम रही है।

सोमवार को दिल्ली के आर के पुरम में हालात सबसे खराब रहे। सोमवार को दोपहर 12 बजे आर के पुरम में एयर क्वालिटी इंडेक्स 641 रहा। इसी दौरान हवा की गुणवत्ता का स्तर पंजाबी बाग में 629, आनंद विहार में 581, मंदिर मार्ग पर 456 और गुरुग्राम में 420 पर रहा।

संयोग से दिल्ली के आईटीओ पर दोपहर में हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार देखने को मिला और एयर क्वालिटी इंडेक्स 178 पर पहुँच गया। लेकिन यह दिन में कभी भी 600 के स्तर को भी पार कर सकता है।

Related Post

हवा की गुणवत्ता के यह आंकड़े हैं औसत, यानि इसके न्यूनतम और अधिकतम में भारी अंतर है। दिल्ली के कई इलाकों में कुहासा और धुंध बढ़ने पर एयर क्वालिटी इंडेक्स एक हज़ार तक पहुँच रहा है।

हवा में पीएम 2.5, यानि फ़ाइन पार्टिकुलेट मैटर, पीएम 10 यानि रेसपिरेबल पर्टिकुलेट मैटर के अलावा नाइट्रोजन, सल्फर और कार्बन गैसों के चलते हवा की गुणवत्ता बेहद कम हो जाती है। इस समय दिल्ली की हवाओं में इन सभी प्रदूषक तत्वों की मात्रा बेतहासा बढ़ी है

जिससे दिल्ली वालों को संघर्ष करना पड़ रहा है।

Live status of Lightning and thunder
Rain In Mumbai

धुंध और प्रदूषण के चलते राजधानी में आज सुबह दृश्यता घटकर 200 मीटर पर पहुँच गई थी। मौसम के नज़रिये से देखें तो धीरे-धीरे प्रदूषण की स्थिति में सुधार होगा और कल सुबह पालम हवाई अड्डे पर दृश्यता 500 मीटर के आसपास हो सकती है।

कल से मौसम बदलेगा, बादल दिखेंगे और 15 नवंबर को बारिश होने की उम्मीद है। बारिश के चलते 17 नवंबर से प्रदूषण से अच्छी राहत मिलने के संकेत मिल हैं। 15 नवंबर की सुबह तक परेशान करेगा प्रदूषण।

Please Note: Any information picked from here should be attributed to skymetweather.com