>  
>  
प्रदूषण की मार से कराहती दिल्ली, तनी रहेगी धुंध की चादर

प्रदूषण की मार से कराहती दिल्ली, तनी रहेगी धुंध की चादर

01:10 PM


 

दिल्ली में अब तक सर्दियों की शुरुआत भले नहीं हुई है लेकिन आज अचानक घने कोहरे की चादर ने दिल्ली को अपनी गिरफ़्त में ले लिया। मंगलवार की यह काली सुबह दिल्ली वालों के लिए किसी सरप्राइज़ से कम नहीं थी।

राजधानी में बीते कुछ दिनों से हवा शांत है। वातावरण में नमी पहले ही बनी हुई है। लेकिन पिछले 24 घंटों से उत्तर-पश्चिमी शुष्क और शीतल हवाओं के चलते तापमान में गिरावट आई और परिणाम के रूप में दिल्ली वालों को मंगलवार की सुबह घना कोहरा छा गया और इस सीज़न की सबसे धुंधली सुबह देखने को मिली। लेकिन आपको सचेत कर दें कि यह विशुद्ध कोहरा नहीं है। बल्कि यह है धुआँ, प्रदूषण और कुहासे का मिलाजुला रूप।

हवा की गुणवत्ता को समझने के लिए प्रदूषण के कणों की दो श्रेणियाँ हैं। पहला है पीएम 2.5 और दूसरा पीएम 10। भारत में पीएम 2.5 और पीएम 10 का सामान्य स्तर 60 है। जबकि यहाँ देख सकते हैं कि दिल्ली विश्वविद्यालय, पीतमपुरा, आयानगर, गुरुग्राम, मथुरा रोड और नोएडा में यह करीब 10 गुना ऊपर रिकॉर्ड किया गया।

Related Post

सितंबर के मध्य से दिल्ली में बारिश बंद है और उसके बाद से ही प्रदूषण लगातार बढ़ता गया है जिससे दिल्ली वालों का सांस लेना मुश्किल हो गया है।

दिल्ली में सर्दियों में कोहरे के साथ हर वर्ष प्रदूषण प्रकोप बनकर आता है। इसकी वजहें हैं बेहिसाब गाड़ियाँ, पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा में खेतों में जलायी जा रही फसलें, दिल्ली-एनसीआर में सड़कों, मेट्रो और भवनों के निर्माण स्थलों से उठने वाली धूल, नालों और कूड़ाघरों से निकलने वाली जरीली गैसें।

Live status of Lightning and thunder
Rain In Mumbai

हवाओं में नमी अधिक होने की स्थिति में इन सभी का प्रभाव एक साथ देखने को मिलता है और दिल्ली की हवा इतनी जरीली हो जाती है कि जान पर बन आती है। ऐसे में बेहद सावधान रहने की ज़रूरत है। बचाव के लिए कुछ ऐसे उपाय हैं जिनको अपनाने और कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जिनको टालने से खतरा कम हो सकता है।

Please Note: Any information picked from here should be attributed to skymetweather.com