22 अगस्त का मौसम पूर्वानुमान: भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, लखनऊ, बरेली, देहरादून में अच्छी वर्षा के आसार

August 21, 2019 6:44 PM |

निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर प्रदेश पर है। यह सिस्टम मॉनसून ट्रफ के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश पर अच्छी बारिश दे रहा है। उत्तर प्रदेश में मॉनसून वर्षा की तीव्रता कम हो जाएगी लेकिन इसका दायरा बढ़ जाएगा। पूरब में वाराणसी और प्रयागराज से लेकर, रायबरेली, लखनऊ, बदायूं, कासगंज, मुरादाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

निम्न दबाव का सबसे अधिक प्रभाव मध्य प्रदेश के भागों में दिखेगा। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, गुना, जबलपुर, दमोह, सतना सहित राज्य के अधिकांश इलाकों में 22 अगस्त को बारिश होने की संभावना है।

मध्य भारत के बाकी भागों छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और विदर्भ के शहरों में कुछ स्थानों पर बारिश जारी रहने के आसार हैं।

मॉनसूनी हवाएँ पूर्वी राजस्थान पर भी प्रभावी हैं। यहाँ भी कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। दूसरी ओर गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के लगभग सभी भागों में मॉनसून कमजोर रहेगा। बारिश की उम्मीद नहीं है।

हालांकि कोंकण व गोवा क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला बृहस्पतिवार को शुरू हो सकता है। ज़ाहिर है मुंबई पर भी बादल आएंगे और बारिश भी हो सकती है। लेकिन भारी बारिश का खतरा नहीं है।

दक्षिण भारत का रुख करें तो छत्तीसगढ़ से आंध्र प्रदेश तक एक ट्रफ बन गई है। इसके अलावा पश्चिमी तटों के पास अरब सागर पर बनी ट्रफ भी प्रभावी है।

Click the image below to see the live lightning and thunderstorm across IndiaRain in India

इन सिस्टमों के प्रभाव से केरल में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक तमिलनाडु में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उम्मीद है कि बंगलुरु और हैदराबाद में अच्छी वर्षा होगी जबकि चेन्नई में मौसम शुष्क रहेगा।

पूर्वी भारत के राज्यों ओड़ीशा में मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में मॉनसून का प्रदर्शन कमजोर रहेगा। मॉनसून हवाएँ नहीं पहुँचेंगी जिसके चलते इन भागों में ज़्यादातर जगहों पर मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि बिहार के तराई क्षेत्रों और कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल में हलकी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर राज्यों और सिक्किम और इससे सटे पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।

उत्तर भारत में मॉनसून ट्रफ तराई क्षेत्रों में आकर निष्प्रभावी हो गई है। हालांकि उत्तराखंड में अभी भी अच्छी बारिश दे सकती है। जबकि जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी तथा पश्चिमी राजस्थान में मौसम सूखा और गरम होगा।

Any information taken from here should be credited to skymetweather.com


For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories

Weather on Twitter
21 सितंबर मॉनसून पूर्वानुमान: दक्षिणी गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ में अच्छी बारिश की उम्मीद:… t.co/jNERJETGqo
Friday, September 20 18:17Reply
The remnants of Cyclonic Circulation would continue to give scattered #rains in #Nagpur, Chandrapur, Parbhani, Nand… t.co/0bfg9KL1pk
Friday, September 20 18:00Reply
क्या मॉनसून मध्य प्रदेश से विदा नहीं होगा ? t.co/z2eK9h5uZD #Hindi #Monsoon #MadhyaPradesh
Friday, September 20 17:44Reply
We expect moderate showers with one or two heavy spells to continue over the states of #AndhraPradesh and… t.co/ieL1LyD0S9
Friday, September 20 17:27Reply
@Anil_G_Patel गलती हो गई थी सर, सुधार हो गया है।
Friday, September 20 17:24Reply
RT @Mpalawat: Parts of #Ahmedabad and #GandhiNagar in #Gujarat and #Dungarpur in #Rajasthan may get #rain and #Thundershowers any time soo…
Friday, September 20 17:22Reply
@semubhatt Someone took care of that!
Friday, September 20 17:21Reply
@summitkhanna @InfoGujarat Rectified. Apologies for the error
Friday, September 20 17:19Reply
[Marathi] नागपूर, मुंबई, पुणे, रत्नागिरी येथे विखुरलेल्या पावसाची शक्यता : t.co/jnKRnlJLRp #Mumbai #Nagpur #Pune #Ratnagiri
Friday, September 20 16:44Reply
@summitkhanna @InfoGujarat Sir, thanks for pointing this. We have rectified the mistake.
Friday, September 20 16:35Reply

latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try