>  
>  
22 अप्रैल के लिए मौसम पूर्वानुमान: जम्मू कश्मीर में बारिश जबकि मैदानी राज्यों में जारी रहेगा लू का प्रकोप

22 अप्रैल के लिए मौसम पूर्वानुमान: जम्मू कश्मीर में बारिश जबकि मैदानी राज्यों में जारी रहेगा लू का प्रकोप

05:54 PM

 

जम्मू कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे हिस्सों पर देखा जा सकता है।

इसके चलते जम्मू कश्मीर में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं। अगले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश शुरू होने के आसार हैं। पंजाब के कुछ इलाकों में वर्षा हो सकती है।

उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में धूलभरी आँधी चलने या बादलों की गर्जना होने की संभावना है।

इन गतिविधियों के चलते उत्तर पश्चिम भारत के भागों में तापमान में गिरावट होगी लेकिन लू का प्रकोप शनिवार को भी जारी रह सकता है।

पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और विदर्भ क्षेत्र के कुछ इलाके भीषण लू की चपेट में बने रहेंगे।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के मौसम का ज़िक्र करें तो यहाँ बिहार और झारखंड पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही पंजाब से लेकर बांग्लादेश तक एक ट्रफ रेखा भी देखी जा सकती है।

इसके अलावा एक ट्रफ रेखा झारखंड से तमिलनाडु तक बनी हुई है।

इन मौसमी सिस्टमों के प्रभाव से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में कई जगहों पर हल्की से मध्यम जबकि कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

बिहार, ओड़ीशा और छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

दक्षिण भारत में केरल, दक्षिणी कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें दर्ज की जा सकती हैं।

 

Please Note: Any information picked from here should be attributed to skymetweather.com