>  
>  
13 मार्च मौसम पूर्वानुमान: कश्मीर, उत्तराखंड में बारिश, डिप्रेशन के चलते दक्षिण भारत में वर्षा

13 मार्च मौसम पूर्वानुमान: कश्मीर, उत्तराखंड में बारिश, डिप्रेशन के चलते दक्षिण भारत में वर्षा

07:33 PM


 

शुरुआत में बात दक्षिण भारत के मौसमी परिदृश्य की।

यहाँ कोमोरिन क्षेत्र पर बना गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र जल्द ही सशक्त होते हुए डिप्रेशन बन सकता है। शुरुआत में यह उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ेगा उसके बाद इसकी दिशा में थोड़ा परिवर्तन होगा।

Related Post

हमारा अनुमान है कि इसके प्रभाव से दक्षिणी तमिलनाडु और केरल में अगले 24 घंटों के दौरान अच्छी बारिश होगी। इन भागों में अगले 48 घंटों के दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघण्टे की गति से हवाएँ चलेंगी। हवाओं की गति कभी-कभी 60 किलोमीटर प्रतिघण्टे तक पहुँच सकती है। दोनों राज्यों के दक्षिण तटों के पास अगले 48 घंटों तक समुद्र में हलचल काफी अधिक होगी।

दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। उत्तरी कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा।

मध्य भारत के अधिकांश भागों में मौसम अब शुष्क हो गया है। आंध्र प्रदेश के तटों पर एक एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है जिसके चलते यहाँ मौसम शुष्क रहेगा। तेज़ धूप के चलते विदर्भ और इससे सटे छत्तीसगढ़ में दिन के तापमान में फिर से वृद्धि होगी। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश के पूर्वी भागों पर दिखाई दे रहा है। इससे एक ट्रफ ओड़ीशा तक बनी हुई है।

इन सिस्टमों के प्रभाव से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। शेष पूर्वोत्तर राज्यों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

दूसरी ओर बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के शेष भागों और ओड़ीशा में मौसम शुष्क ही रहेगा।

उत्तर भारत के मौसम की बात करें तो।

जम्मू कश्मीर के उत्तरी भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ पहुँच गया है। इसके प्रभाव से बना चक्रवाती सिस्टम मध्य पाकिस्तान पर है। इन मौसमी सिस्टमों के प्रभाव से जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और एक-दो स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है। उत्तराखंड में एक-दो स्थानों वर्षा हो सकती है।

गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।Rain in India

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क और साफ होगा। पारा ऊपर चढ़ेगा।

आखिर में प्रमुख शहरों के मौसम की बात करें तो दिल्ली में दिन गर्म और रात सुहावनी होगी। मुंबई में दिन में हल्के बादलों के बीच तेज़ गर्मी के आसार। कोलकाता में आंशिक बादल छाए रहेंगे और दिन काफी गर्म तथा उमस भरा होगा। चेन्नई में भी मौसम का हाल कुछ इसी तरह का रहेगा।

हैदराबाद में तेज़ धूप के बीच भीषण गर्मी की संभावना है। जबकि बंगलुरु में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। रात और सुबह में मौसम सुहावना रहेगा।

Please Note: Any information picked from here should be attributed to skymetweather.com