>  
>  
15 मार्च मौसम पूर्वानुमान: कश्मीर, हिमाचल, पंजाब और हरियाणा में वर्षा के आसार

15 मार्च मौसम पूर्वानुमान: कश्मीर, हिमाचल, पंजाब और हरियाणा में वर्षा के आसार

06:33 PM

 

उत्तर भारत में बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते जम्मू कश्मीर के कई स्थानों पर वर्षा और बर्फबारी हो रही है। यह सिस्टम अब आगे निकल रहा है। हालांकि इसके पीछे ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पश्चिमी हिस्सों पर पहुँच गया है, जिससे यहाँ बारिश में कोई ब्रेक नहीं लगने वाली। अनुमान है कि जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कल भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ ऊंचे स्थानों पर बर्फबारी होगी। उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की जा सकती है। तीनों पर्वतीय राज्यों में एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि के भी आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवाओं में बना चक्रवाती क्षेत्र इस समय पंजाब के ऊपर है। इसके प्रभाव से उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ बौछारें गिर सकती हैं। शेष हरियाणा, पंजाब के साथ-साथ उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना से इंकार नहीं कर सकते। इन गतिविधियों से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

Related Post

मध्य भारत के ऊपर एक दो विपरीत प्रकृति और विपरीत दिशा की हवाओं के टकराने से कोन्फ़्लुएन्स जोन बन रहा है। इसके प्रभाव से मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल तक मौसम में हलचल हो सकती है। इन राज्यों में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत का रुख करें तो यहाँ असम के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र बंगाल की खाड़ी से नमी आकर्षित कर रहा है। इससे असम सहित पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में कुछ स्थानों पर हल्की और एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा हो सकती है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी संभव है।

अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में बना डिप्रेशन केरल में अच्छी बारिश दे रहा है। हालांकि यह अब कमजोर होकर निम्न दबाव बन जाएगा। इस सिस्टम से कोंकण क्षेत्र तक एक ट्रफ रेखा विकसित हो गई है। इसके चलते केरल और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी देखने को मिल सकती है। तमिलनाडु में बारिश कम हो जाएगी। लेकिन हल्की बौछारें कुछ स्थानों पर कल भी जारी रहेंगी। तेलंगाना और रायलसीमा में बादल बने रहेंगे और कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।Rain in India

चलते-चलते नज़र देश के प्रमुख शहरों के मौसम पर....

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल बने रहेंगे। कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना और धूलभरी आँधी चलने की संभावना है। मायानगरी मुंबई को हल्की बारिश से मौसम खुश कर सकता है। सिटी ऑफ जॉय कोलकाता में बादलों की गर्जना हो सकती है। जबकि दक्षिणी महानगर चेन्नई में गरज के साथ हल्की बारिश संभव है। बंगलुरु में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश होने की संभावना है। हैदराबाद में भी आंशिक बादलों के साथ हल्की वर्षा से इंकार नहीं कर सकते।

Please Note: Any information picked from here should be attributed to skymetweather.com