>  
>  
20 मार्च मौसम पूर्वानुमान: कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी जबकि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में वर्षा के आसार

20 मार्च मौसम पूर्वानुमान: कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी जबकि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में वर्षा के आसार

07:09 PM


 

एक बार फिर से देश के कुछ हिस्सों में प्री-मॉनसून वर्षा के लिए स्थितियाँ अनुकूल बनी हैं। इस बार भी अगुआई उत्तर भारत करेगा।

एक नया पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास पहुँच गया है। इसके प्रभाव से मध्य पाकिस्तान तथा इससे सटे राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हुआ है। इस सिस्टम से एक ट्रफ रेखा उत्तर प्रदेश होते हुए मध्य प्रदेश तक पहुँच रही है।

Related Post

यह सिस्टम जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी दे सकते हैं। मैदानी राज्यों में पंजाब और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ वर्षा होने की संभावना है।

हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में भी मौसम में कुछ हलचल होगी और एक-दो जगह धूलभरी हवाओं तथा गरज के साथ बारिश हो सकती है। दिल्ली-एनसीआर को कल भी निराशा हाथ लगेगी। छाए बादल बिन बारिश ही निकल जाएंगे।

मध्य भारत का रुख करें तो यहाँ बनी ट्रफ के चलते पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश देखने को मिलेगी। जबकि मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के शेष भागों, छत्तीसगढ़ और गुजरात में मौसम गर्म और शुष्क रहेगा।

मायानगरी मुंबई में अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री होगा और मौसम शुष्क बना रहेगा।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में मौसम शांत है। इस समय यहाँ कोई प्रभावी मौसमी सिस्टम नहीं है जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार से लेकर ओड़ीशा और पूर्वोत्तर राज्यों तक मौसम शुष्क बना रहेगा और धूप खिली रहेगी। दिन का तापमान ऊपर जाएगा। कोलकाता में दिन में पारा 36 तक पहुँच जाएगा जिससे मौसम काफी गर्म और उमसभरा होगा। न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री होगा।

आखिर में बात दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के मौसम की-----

मध्य प्रदेश से दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक तक एक प्री-मॉनसून ट्रफ बन गई है। इसके प्रभाव से तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में बादल छा सकते हैं। हालांकि मौसम शुष्क बना रहेगा। तमिलनाडु में भी साफ और शुष्क मौसम होगा। केरल में हल्की वर्षा हो सकती है।

गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।Rain in India

प्रमुख शहरों की बात करें तो हैदराबाद में आंशिक बादल छाए रहेंगे और 35 डिग्री दिन में 22 डिग्री रात में तापमान रहेगा। चेन्नई में भी आंशिक बादलों के बीच दिन में 34 और रात में 24 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया जा सकता है।

Please Note: Any information picked from here should be attributed to skymetweather.com