Skymet weather

[Hindi] पर्यटन: राजस्थान का हिल स्टेशन माउन्ट आबू, जहां मनमोहक है प्रकृति का सौन्दर्य

May 22, 2019 7:30 PM |

Mount Abu

राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन माउन्ट आबू, अरावली पर्वत की ऊँची पहाड़ियों के दक्षिणी किनारों पर स्थित एक रमणीक स्थल है। हरे-भरे पेड़-पौधों से सुसज्जित माउंट आबू में साल भर मौसम ठंडा रहता है। यही वजह है कि यहां साल के हर समय सैलानियों की भीड़ देखने को मिलती है। यहां घूमने के लिए झीलों और पहाड़ियों के अलावा बेहतरीन कलाकृतियों वाले मंदिर भी हैं।

यह हिल स्टेशन राजस्थान के सिरोही जिला मुख्यालय से 85 किमी और झीलों की नगरी उदयपुर से 185 किमी दूरी पर स्थित है।

घूमने वाली जगहें

सनसेट पॉइंट

Mount Abu Sunset Point

Image Credit: Pinterest

राजस्थान में सूर्यास्त देखने के लिए माउंट आबू के सनसेट पॉइंट से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती। ढलता हुआ लाल सूरज अरावली की पहाड़ियों को बेहद खूबसूरत बना देता है। इस नज़ारे को देखने के लिए हर दिन हज़ारों सैलानी इस जगह पर पहुँचते हैं।

गुरु शिखर

guru-shikhar-mount-abu-tourism-entry-fee-timings-holidays-reviews-header

Image Credit: Mount Abu Tourism

यह अरावली पर्वत की सबसे ऊँची चोटी है। इसकी ऊंचाई समुद्र-तल से 1722 मीटर है। यहां के पहाड़ों से इस हिल स्टेशन के हर एक नज़ारे और हरियाली को देखा जा सकता है।

नक्की झील

Nakki Lake

Image Credit: MouthShut.com

यह झील चारों तरफ ऊंची-ऊंची पहाड़ियों और खजूर के लम्बे-लम्बे पेड़ों से घिरी हुई है। यह झील 2.5 किमी के दायरे में फैली हुई है।

इसके अलावा टॉड रॉक, गोमुख टेम्पल और माउन्ट आबू वाइल्ड लाइफ सैंचुअरी भी सैलानियों के घूमने के प्रमुख स्थानों में से एक हैं।

जाने के लिए सही समय

यह हिल स्टेशन पूरे साल सैलानियों की पसंदीदा जगह बना रहता है। यहां साल के हर महीने शाम को मौसम ठंडा हो जाता है। सर्दियों में नक्की झील का पानी जम जाता है।

गर्मियों के दौरान (अप्रैल-जून)

अप्रैल से जून तक चलने वाले गर्मियों के मौसम में यहां का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना रहता है। इस दौरन दिन में मौसम गर्म और रात का मौसम ठंडक भरा और सुहावना होता है। इस दौरान आप नक्की झील में बोटिंग, वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी, ट्रेक्किंग और हैकिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इस मौसम में देश-विदेश से सैलानी गर्मी से राहत पाने के लिए आते हैं।

मॉनसून (जुलाई-सितम्बर)

मानसून सीजन के दौरान यहां का तापमान सामान्य रूप से गर्मियों की अपेक्षा कम हो जाता है। इस सीज़न में यहां बारिश भी होती रहती है , जो मौसम को और भी सुहावना और घूमने लायक बनाती है। हालांकि इस दौरान आप महज वॉटरफॉल का ही आनंद उठा पाएंगे।

सर्दियों के दौरान (अक्टूबर-मार्च)

नवम्बर से लेकर फरवरी तक चलने वाले सर्दियों के मौसम के दौरान यहां का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुँच जाता है। देश के अन्य हिल स्टेशनो की अपेक्षा यहां भीषण ठंड नहीं पड़ती। इस दौरान आप सभी गतिविधियों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां के सांस्कृतिक त्योहारों का भी अनुभव ले सकते हैं।

रास्ते

वायु मार्ग

माउन्ट आबू से सबसे करीब एयरपोर्ट उदयपुर है। यह एयरपोर्ट माउन्ट आबू से 185 किमी की दूरी पर है। इसके बाद आपको 185 किमी की सड़क यात्रा करनी पड़ेगी।

रेल मार्ग

माउन्ट आबू से सबसे करीब रेलवे स्टेशन आबू रोड है। यह हिल स्टेशन से 28 किमी दूर है। यहां पहुँचने के बाद आप बस इत्यादि के सहारे माउन्ट आबू पहुँच सकते हैं।

सड़क मार्ग

सड़क मार्ग के लिए राजस्थान के उदयपुर शहर से ईसवाल, गोगुन्दा और जसवंतगढ़ होते हुए 185 किमी. का सफर तय करके आप माउन्ट आबू पहुँच सकते हैं। उदयपुर से आपको यहां आने के लिए बस की सेवा मिल जाएगी।

Image Credit: Sterling Holidays Blog

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×