Skymet weather

[Hindi] अरब सागर पर बना चक्रवाती तूफान 'क्यार', इसके और तीव्र होने का अनुमान

October 25, 2019 2:26 PM |

kyar (2)

मध्य पूर्वी अरब सागर पर बना डीप डिप्रेशन, हल्की गति से उत्तर पश्चिम में  बढ़ता हुआ, आज सुबह 5:30 बजे से समुद्री तूफान 'क्यार' में बदल गया है।

बता दें कि 16 डिग्री उत्तर अक्षांश तथा 71.3 बड़े अक्षांश के आसपास थी, आज सुबह 5:30 बजे रत्नागिरि से 240 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में था, मुंबई से 380 किलोमीटर दक्षिण 'दक्षिण पश्चिम' पर था, और सलालाह ओमान से 1850 किलोमीटर पूर्व दक्षिण पूर्व में था।

अनुमान है किअब यह धीरे-धीरे उत्तर पश्चिम कि तरफ मुड़ेगा और उसके बाद पश्चिम उत्तर पश्चिम देश में ओमान तट के तरफ आगे बढ़ेगा।

यह अधिक सशक्त हो कर आज 25 अक्टूबर की रात में गंभीर चक्रवात बन जाएगा, इस समय वर्तिकल विंड शेयर कम है, इसलिए समुद्री सतह के तापमान भी इसके और सशक्त होने  के अनुकूल है, समुद्री सतह का तापमान 29 से 30 डिग्री है, इसलिए यह 26 अक्टूबर की शाम तक बहुत गंभीर चक्रवात बन सकता है।

यह समुद्री तूफान भारतीय तट से दूर हो जाएगा इसलिए इसका प्रभाव भारतीय तटों पर धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएगा।

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर कर्नाटक तट तथा कोंकण व गोवा में मध्यम वर्षा के साथ-साथ एक या दो  स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

Also Read In English : Cyclone Kyarr takes form as Deep Depression intensifies, to bring heavy rains in Karnataka

26 अक्टूबर के आसपास वर्षा की तीव्रता में कमी आएगी तथा कुछ स्थानो पर हल्की से मध्यम वर्षा जारी रहेगी। और महाराष्ट्र तथा कर्नाटक के तटों  पर हवा की गति बहुत अधिक होगी, और समुद्री लहरे भी काफी ऊँची  उठने की संभावना है। यह स्थिति अगले 48 घंटों तक रह सकती है। इसलिए  मछुआरों तथा आम लोगों को सलाह दी जाती है, वह 27 अक्टूबर तक समुद्र में न जाए तथा सावधानी बरतें।

Image Credit: DNA India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×