Skymet weather

समुद्री तूफान ताऊ ते का ताजा अपडेट: मुंबई और गुजरात में तबाही मचाने के बाद राजस्थान को देगा भारी बारिश

May 18, 2021 4:00 PM |

Cyclone Tauktae Mumbai

Updated on May 18 4:00 PM: मुंबई और गुजरात में तबाही मचाने के बाद राजस्थान को देगा भारी बारिश

17 मई की रात 8:00 बजे इसने गुजरात के दक्षिणी तट पर दस्तक देनी शुरू की तथा लैंडफॉल की प्रक्रिया लगभग रात 11:00 बजे चली। गुजरात के दक्षिणी जिलों जैसे कि पोरबंदर वेरावल सोमनाथ भावनगर सूरत आदि में भारी से अति भारी बारिश देखी गई। लैंडफॉल के समय हवाओं की रफ्तार 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा रही। कुछ देर के लिए हवाएं 175 किलोमीटर प्रति घंटा से भी चलती हुई देखी गई। अब यह तूफान कमजोर होकर उत्तरी गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। अगले 24 घंटों तक गुजरात तथा उत्तरी मध्य महाराष्ट्र व पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। 19 मई की सुबह तक किया यह डिप्रेशन के रूप में दक्षिणी राजस्थान पर आ जाएगा तथा राजस्थान के कई जिलों जैसे कि डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, अजमेर, बूंदी, टोंक, सवाई माधोपुर तथा जयपुर में तेज बारिश देगा

Updated on May 17 6:00 PM: ताऊ ते अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील, आज गुजरात में दस्तक

चक्रवात ताऊ ते और अधिक तीव्र होकर एक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है , जिसकी आंतरिक रिंग में हवा की गति 200 किमी प्रति घंटे तक जा रही है। तूफान लगभग 19 डिग्री उत्तर और 73.1 डिग्री पूर्व में केंद्रित है और पिछले 6 घंटों में लगभग 16 किमी की गति के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा है। चक्रवात ताऊ ते मुंबई में पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर 120 किमी दूर और वेरावल से 200 किमी से थोड़ा अधिक दूर है। चक्रवाती तूफान गुजरात तट की ओर उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

तूफान की आंख लगभग 25 किमी व्यास की है जो अच्छी तरह से परिभाषित है लेकिन अगले 6 घंटों में इसके तेज होने की संभावना है।

कम ऊर्ध्वाधर पवन कतरनी और उच्च समुद्री सतह तापमान (31 डिग्री) के साथ तूफान अनुकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों में बना हुआ है।

चक्रवात थोड़ी तेजी से सौराष्ट्र तट की ओर बढ़ रहा होगा और आज देर शाम या तड़के (1900 - 2200 बजे), दीव और भावनगर के बीच, अमरेली जिले के जाफराबाद के पास कहीं संभावित लैंडफॉल होगा। महुवा, भावनगर, अमरेली, दीव, जूनागढ़, गिर सोमनाथ और पोरबंदर जिलों में मूसलाधार बारिश के साथ 150 किमी से अधिक और 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अत्यधिक तेज हवाएं चलने की उम्मीद है।

Updated on May 15 6:00 PM: समुद्री तूफान ताऊ ते आज गंभीर चक्रवाती तूफान बन जाएगा

अरब सागर में बना डीप डिप्रेशन रात 11:30 बजे के आसपास समुद्री तूफान ताऊ ते में तब्दील हो गया। आज गंभीर चक्रवाती तूफान बन जाएगा तथा 16 मई की सुबह तक या अति गंभीर चक्रवाती तूफान बन सकता है। इस तूफान के प्रभाव से पिछले 3 दिनों में लक्ष्यदीप और केरल के अधिकांश जिलों में भारी से भारी बारिश देखने को मिली है जिससे वहां का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई स्थानों पर जलभराव तथा बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। हमारा अनुमान है कि अगले 24 घंटों के दौरान केरल तथा लक्ष्यदीप के उत्तरी द्वीपों पर भारी बारिश जारी रहेगी। लक्ष्यदीप केरल तथा कर्नाटका के तटों पर समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी तथा 60 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, हवाओं के रफ्तार कुछ इलाकों में 80 से 90 किलोमीटर तक भी जा सकती है।

अब कर्नाटका के तटीय जिलों में बारिश की गतिविधियों में काफी वृद्धि होने की संभावना है। गोवा सहित महाराष्ट्र के तटों पर तथा मध्य महाराष्ट्र के कई जिलों में जैसे के सांगली, सतारा, कोल्हापुर, परभणी, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी तथा रायगढ़ में भारी से अति भारी बारिश शुरू हो सकती है। मुंबई तथा उसके आसपास के इलाकों में हल्की वर्षा शुरू हो चुकी है जो धीरे-धीरे बढ़ेगी तथा 16 और 17 मई को मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी वर्षा होने के आसार है।

समुद्री तूफान भारत के पश्चिम तटों के समानांतर उत्तर दिशा में आगे बढ़ेगा तथा 18 मई की सुबह यह गुजरात के पश्चिमी भागों में दस्तक दे सकता है। इस समय समुद्री सतह के तापमान सामान्य से अधिक बने हुए हैं जो लगभग 31 डिग्री है। वर्टिकल विंडशियर भी कम है। इस समुद्री तूफान को अरब सागर में एक लंबा रास्ता तय करना है जिससे इसे लगातार नमी मिलती रहेगी जो इसको और सशक्त बनाएगी। परंतु गुजरात के आस पास पहुंचते समय यह कुछ कमजोर पड़ने लगेगा तथा अभी के अनुमान अनुसार यह गुजरात पर एक गंभीर चक्रवात के रूप में दस्तक दे सकता है। लैंडफॉल के समय गुजरात के कई जिलों जैसे के जूनागढ़, वेरावल, पोरबंदर, द्वारिका, जामनगर, भुज तथा दलिया आदि में भारी बारिश हो सकती है। हवाओं की रफ्तार भी 90 से 100 किलोमीटर या कुछ स्थानों पर 110 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।






For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Other Latest Stories








latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try