Skymet weather

खाड़ी में उठ रहा एक नया तूफान, तमिलनाडु और केरल में होगी भारी बारिश

December 1, 2020 7:30 AM |

Depression in Bay of Bengal

बंगाल की खाड़ी पर विकसित हुआ निम्न दबाव का क्षेत्र अब प्रभावी होते हुए डिप्रेशन बन गया है और इस समय दक्षिण पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे श्रीलंका के तटों के पास है। उम्मीद है कि आगामी 12 घंटों में यह सिस्टम डीप डिप्रेशन बन जाएगा और तेजी से आगे बढ़ते हुए 1 या 2 दिसंबर को तमिलनाडु और केरल से टकरायेगा। इस सिस्टम के चक्रवाती तूफान बनने की भी संभावना है। हालांकि इसकी संभाव्यता बहुत ज्यादा नहीं है। इसके बावजूद यह सिस्टम निश्चित रूप से तटीय तमिलनाडु के भागों को प्रभावित करेगा। इसके प्रभाव से तमिलनाडु में 30 नवंबर से मौसमी हलचल बहुत बढ़ गई है और उम्मीद है कि आगामी 48 घंटों के दौरान मौसमी स्थितियां बेहद खराब रहेंगी।

तमिलनाडु के दक्षिणी भागों और केरल में 1 और 2 दिसंबर को तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार वर्षा होने की संभावना है। इन दो दिनों के दौरान उत्तरी तमिलनाडु, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और केरल के उत्तरी हिस्सों में भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर मूसलाधार वर्षा हो सकती है। तेज हवाएं इन भागों को भी प्रभावित कर सकती हैं।

इससे पहले पिछले सप्ताह आए चक्रवाती तूफान निवार के कारण पुदुचेरी समेत उत्तरी तमिलनाडु और इससे सटे दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तमाम इलाकों के साथ-साथ तेलंगाना और कर्नाटक के कुछ इलाकों में मूसलाधार वर्षा दर्ज की गई थी। उत्तरी तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना में कई जगहों पर भीषण बारिश और तूफानी हवाओं के चलते व्यापक रूप में नुकसान पहुंचा था और सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ था।

बंगाल की खाड़ी इस समय व्यापक रूप में सक्रिय है जिसके चलते बहुत कम अंतराल पर यह मौसमी सिस्टम फिर से विकसित हुआ है और इस सिस्टम के आगे निकल जाने के बाद आगामी रविवार यानी 6 दिसंबर को फिर से एक नया मौसमी सिस्टम पश्चिमी तथा उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से आ सकता है और इस सिस्टम की संभावना भी डिप्रेशन या उससे अधिक क्षमता में जाने की रहेगी। बंगाल की खाड़ी से उठ कर आने वाले इन मौसमी सिस्टमों के कारण मध्य भारत के क्षेत्रों में भी कुछ स्थानों पर मौसम प्रभावित होगा और ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, और गोवा में व्यापक रूप में दक्षिण पूर्वी आर्द्र हवाएं चलेगी जिस इन भागों पर भी 1 और 2 दिसंबर को बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। खासतौर पर दक्षिणी ओडिशा और छत्तीसगढ़ तथा आसपास के इलाकों में मामूली वर्षा संभव है।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×