>  
[Hindi] झारखंड में जारी रह सकती है हल्की से मध्यम बारिश; बिहार, उत्तर प्रदेश में हल्की वर्षा

[Hindi] झारखंड में जारी रह सकती है हल्की से मध्यम बारिश; बिहार, उत्तर प्रदेश में हल्की वर्षा

04:36 PM

Rain in Uttar Pradesh

दक्षिण पश्चिम मॉनसून की विदाई हो चुकी है जिसके कारण देश भर में बारिश में गिरावट आ गई है और तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। उत्तर और पूर्वी भारत में लोग गर्मी से बेहाल है और बारिश के इंतज़ार में है। पिछले 24 घंटों में रांची, बोकारो, पटना और गया में बारिश की हल्की बौछारें देखने को मिली।

Related Post

पिछले कुछ दिनो से दक्षिण पूर्वी हवाओं का प्रवाह बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश पर जारी है। इन हवाओं के चलते इन राज्यों में नमी बढ़ गई है और तापमान में भी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। दिन बेहद गर्म बना हुआ है।

इन हवाओं के प्रभाव से बादल बनेगे और मेघ गर्जन के साथ बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानो पर हल्की बारिश होने की संभावना है। वर्षा की गतिविधियां ज़्यादातर शाम और रात्रि के वक़्त देखने को मिलेंगी। एक ट्रफ रेखा भी इन राज्यों के दक्षिण की में बनी हुई है।

 देश भर में गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।UP Bihar and Jharkhand Lightning and rain

जिसके कारण बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होगी जबकि झारखंड में अच्छी वर्षा देखने को मिल सकती है। शहरों की बात करे तो जमशेदपुर, रांची और बुकरो में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है जिसके कारण तापमान में भी गिरावट आएगी।

जबकि पटना, गया, औरंगाबाद, बांका, वाराणसी, इलाहाबाद और मिर्ज़ापुर से शुष्क मौसम का बांध ज़रूर टूटेगा लेकिन बारिश की तीव्रता हल्की रहेगी। इन हल्की बौछारों के बाद भी तापमान में ज़्यादा गिरावट देखने को नहीं मिलेगी जिसके चलते दिन गर्म और उमस भरा रहेगा।

Image credit:aajtak.indiatoday.in

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।