>  
[Hindi] 23 मार्च, 2019 : विश्व मौसम विज्ञान दिवस

[Hindi] 23 मार्च, 2019 : विश्व मौसम विज्ञान दिवस

12:40 PM

World-Meteorological-Day  2019

विश्व मौसम विज्ञान दिवस की उत्पत्ति अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संगठन (IMO) से हुई थी। जिसकी स्थापना 1873 में राष्ट्रीय सीमाओं के पार मौसम की जानकारी के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए की गई थी।1950 में स्थापित, विश्व मौसम विज्ञान संगठन साल 1951 में संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी बन गई।

विश्व मौसम विज्ञान दिवस प्रतिवर्ष 23 मार्च को मनाया जाता है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा वर्ष 2011 में विश्व मौसम विज्ञान दिवस के अवसर पर 'जलवायु हमारे लिए' (Climate for You) विषय पर ज़ोर दिया गया था।

बता दें कि, विश्व मौसम विज्ञान संगठन पहले शिपिंग और यात्रा से संबंधित जानकारी प्रदान करता था और समय के साथ-साथ इसने जलवायु, मौसम और पानी से संबंधित सभी पहलुओं को कवर किया है। इस समय विश्व मौसम विज्ञान संगठन का उचित महत्व कई गुना बढ़ गया है।

यह समाज की सुरक्षा और कल्याण के लिए राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं के महत्वपूर्ण योगदान को दिखाता है। विश्व मौसम विज्ञान दिवस के लिए जो विषय चुने जाते हैं, उनमें जलवायु, मौसम और पानी से संबंधित विषय शामिल हैं।

Also Read In English : World Meteorological Day: March 23, 2019

विश्व मौसम विज्ञान दिवस का विषय

वर्ष 2019 के विश्व मौसम विज्ञान दिवस का विषय “The Sun, the Earth and the Weather” है। प्रत्येक साल 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है। यह दिवस विश्व मौसम विज्ञान संगठन द्वारा मनाया जाता है। यह मौसम, जलवायु और जल घटनाओं से संबंधित जोखिमों से जीवन, आजीविका और संपत्ति की रक्षा करने के लिए विश्व मौसम विज्ञान संगठन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

सूर्य पृथ्वी की जलवायु प्रणाली के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है। यह उस ऊर्जा को वितरित करता है जो पृथ्वी पर सभी जीवन का अधिकार है। यह मौसम, महासागरीय धाराओं और हाइड्रोलॉजिकल चक्र को संचालित करता है। साथ हीं, सूर्य हमारे मूड और दैनिक गतिविधियों को भी आकार देने में भी मदद करता है। पृथ्वी की सतह पर सूर्य के प्रकाश की मात्रा सतह की परावर्तकता, सूर्य के कोण, सूर्य के उत्पादन और सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा के चक्रीय रूपांतरों से प्रभावित होती है।

सूर्य का पृथ्वी पर प्रभाव है। हमारे आसपास की हवा में अलग-अलग गैसें और कुछ कण होते हैं। हवा की परत, जिसे पृथ्वी के वायुमंडल के रूप में जाना जाता है। इस हवा की परत को गुरुत्वाकर्षण द्वारा बनाए रखा जाता है। नाइट्रोजन (78%) और ऑक्सीजन (21%) इसके मुख्य अंश हैं।

ऑक्सीजन युक्त होने के अलावा, मानव और अन्य जीवों को भी जीने की आवश्यकता है। वातावरण में कई अन्य विशेषताएं भी हैं। जैसे, ओज़ोन परत द्वारा सूर्य से पराबैंगनी किरण का अवशोषण और ग्रीनहाउस प्रभाव के रूप में जानने वाले गर्मी सहने की क्षमता।

विश्व मौसम विज्ञान दिवस 23 मार्च 2019 को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य लोगों को मौसम विज्ञान तथा इसमें हो रहे परिवर्तन के बारे में जागरूक करना है।

विश्व मौसम विज्ञान दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष, मौसम विज्ञान शोध के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं। इन पुरस्कारों में प्रोफेसर डॉ. विल्हो वाईसाईला अवार्ड, इंटरनेशनल मेटरोलॉजिकल ऑर्गेनाइजेशन प्राइज और द नोर्बर्ट गेरबीयर- मुम्म इंटरनेशनल अवार्ड शामिल हैं।

यह भी जानें :-

• विश्व मौसम विज्ञान संगठन एक मौसम विज्ञान संगठन है, जिसे 11 अक्टूबर 1947 को हुई संधि के बाद 23 मार्च 1950 में स्थापित किया गया था. इसका मुख्यालय जेनेवा (स्विट्जरलैंड) में है।

• अंतरराष्ट्रीय मैसम विज्ञान संगठन मौसम विज्ञान, परिचालन जल विज्ञान और संबंधित भू-विज्ञान के लिए वर्ष 1951 में संयुक्त राष्ट्र का विशेष एजेंसी बना था।  विश्व मौसम विज्ञान संगठन में कुल 191 सदस्य देश एवं क्षेत्र हैं।

• इस संगठन का उपयोग बाढ़, सूखा एवं भूकंप जैसे प्राकृतिक आपदा का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है।

मौसम विज्ञान अध्ययन द्वारा विश्वभर में जलवायु परिवर्तन की परिघटना को बेहतर समझने के लिए अंतरिक्ष में बड़ी संख्या में उपग्रह लगाए जाते हैं. इससे भारतीय वैज्ञानिक मौसम और जलविज्ञान अध्ययन करते रहते है।  यह दिवस आपदा जोखिम को कम करने में शुरुआती चेतावनी एक महत्वपूर्ण बिंदु है और कई खतरों की चेतावनियां, जैसे बाढ़, तूफानों और अन्य बड़े खतरों के घटने से काफी पहले हमें उनका एक साथ समाधान करने के लिए सक्षम बनाती हैं।

Image credit: Jagan Josh

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

We do not rent, share, or exchange our customers name, locations, email addresses with anyone. We keep it in our database in case we need to contact you for confirming the weather at your location.