[Hindi] साल 2019 का 8वां समुद्री तूफान ‘पवन’ हुआ विकसित, एक साल में सबसे अधिक तूफान का बना रिकॉर्ड

December 3, 2019 4:30 PM |

Cyclone Soba

भारतीय समुद्रों में आखिरी तूफान 6 नवंबर को विकसित हुआ था, जिसका नाम था बुलबुल। अब लगभग एक महीनों के बाद अरब सागर में फिर से एक चक्रवाती तूफान विकसित हो रहा है। समुद्री तूफानों पर नज़र रखने वाली एजेंसी जाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर (JTWC) के अनुसार अरब सागर में सिस्टम पहले से ही तूफान की क्षमता में आ गया है। इस तूफान का नाम पवन है। जेटीडबल्यूसी के अनुसार इस समय पवन सोकोत्रा द्वीप से 700 किलोमीटर दक्षिण और दक्षिण-पूर्व में है।

हालांकि भारत की सरकारी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी आईएमडी ने अब तक इसे तूफान घोषित नहीं किया है।

अरब सागर के दक्षिण-पश्चिम भागों पर विकसित हुआ यह सिस्टम बहुत कम समय में प्रभावी हुआ है। तेज़ी से यह डिप्रेशन से डीप डिप्रेशन बना है। यह सिस्टम धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ता रहेगा और प्रभावी भी होता जाएगा। शुरुआत में उत्तर-पश्चिमी दिशा में जाने के बाद यह पश्चिमी दिशा में जाएगा। इस समय समुद्र में स्थितियाँ इस सिस्टम के अनुकूल हैं। यानि विंड शीयर तथा समुद्र की सतह का तापमान इस तूफान के पक्ष में बने हुए हैं।

English version: Cyclone Soba to head towards Somalia coast, high-velocity winds and good rains likely

तूफान सोमालिया की तरफ जाएगा। हालांकि यह लैंडफॉल से पहले कमजोर हो जाएगा क्योंकि सोमालिया के तटों के पास समुद्र की सतह का तापमान कम है और विंड शीयर भी बढ़ जाएगा। लेकिन कमजोर होने के बाद भी इस तूफान के कारण तेज़ हवाएँ चलेंगी और भारी बारिश भी होगी। तूफान 6 दिसम्बर को सोमालिया के तटों पर लैंडफॉल कर सकता है। तूफान ‘पवन’ भारत के भागों को प्रभावित नहीं करेगा।

Image credit: CIMSS

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:

 

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×