>  
[Hindi] दिल्ली की हवाओं में फिर बढ़ा ज़हर, 13 फरवरी तक प्रदूषण से निज़ात नहीं

[Hindi] दिल्ली की हवाओं में फिर बढ़ा ज़हर, 13 फरवरी तक प्रदूषण से निज़ात नहीं

05:31 PM

Delhi_smog_pollution-The Wire 600राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों की राहत के बाद प्रदूषण फिर से बढ़ने लगा है। हवाओं के रुख में बदलाव के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक में यह उछाल देखने को मिल रहा है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 2-3 दिनों तक प्रदूषण में और बढ़ोत्तरी हो सकती है। पिछले हफ्ते की बारिश के बाद ठंडी और शुष्क हवाओं के कारण दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से काफी राहत मिली थी क्योंकि वातावरण में घुले प्रदूषक तत्व साफ हो जाएंगे।

स्काइमेट के अनुमान के अनुसार सप्ताह की शुरुआत में ही यानी सोमवार से ऊंचाई वाले बादल दिल्ली के आसमान पर दिखाई देने लगे हैं। जम्मू कश्मीर के पास आए एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में यह बदलाव दिखा है। साथ ही उत्तर-पश्चिमी ठंडी और शुष्क हवाओं की जगह दक्षिण-पूर्वी हवाएँ चलने लगी हैं। इससे अगले 2-3 दिनों तक प्रदूषण में और वृद्धि होगी। कुछ स्थानों पर यह बेहद ख़राब श्रेणी में भी पहुँच सकता है। सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से भी ऊपर पहुँच गया।

इस बीच सोमवार को दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम सहित आसपास के इलाकों में कई जगहों पर मध्यम और कुछ स्थानों पर घना कोहरा देखने को मिला। हालांकि इसका बहुत असर यातायात पर नहीं पड़ा है। आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली पर हल्के से मध्यम कोहरा कुछ स्थानों पर दिखाई दे सकता है। दूसरी ओर वायु गुणवत्ता सूचकांक 250 से 300 के बीच बना रह सकता है। कहीं-कहीं 300 को भी कर सकता है पार।

दूसरी ओर पिछले 48 घंटों से चल रही शीलहर से अब राहत मिलेगी क्योंकि तापमान बढ़ रहा है। सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री नीचे 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान भी सामान्य से नीचे चल रहा है।

Image credit: The Wire

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।