Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में ख़राब होने लगी हवा की गुणवत्ता, अक्टूबर के आखिर तक चिंताजनक स्थिति में पहुँच सकता है प्रदूषण

October 10, 2019 1:52 PM |

दिल्ली प्रदूषण में पिछले 24 घंटों के दौरान वृद्धि देखी गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि पंजाब और हरियाणा में जलने वाली पराली ने अब तक दिल्ली को प्रभावित नहीं किया है, लेकिन हल्की हवाओं के कारण स्थानीय प्रदूषण बढ़ गया है क्योंकि प्रदूषक हवा में निचले स्तर पर ही बने हुए हैं।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता अब तक मुख्यतः संतोषजनक स्थिति में रही है। लेकिन आज यानि 10 अक्टूबर को हवा की गुणवत्ता में कुछ गिरावट आई और यह मध्यम श्रेणी में पहुँच गई। कुछ ही इलाके ऐसे हैं जहां हवा की गुणवत्ता संतोषजनक स्थिति में है।

अनुमान है की 12 या 13 अक्टूबर तक प्रदूषण के स्तर में और वृद्धि हो सकती है क्योंकि हवाएँ बदलती रहेंगी। हरियाणा और आसपास के भागों पर एक विपरीत चक्रवाती क्षेत्र हवाओं में बना है जिससे हवाओं में यह बदलाव देखने को मिलेगा।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 14 से 20 अक्टूबर के बीच, हवाएँ एक बार फिर पूर्व और दक्षिणपूर्व दिशा से चलने लगेंगी। जिससे प्रदूषण कम हो जाएगा क्योंकि यह पूर्वी हवाएँ पंजाब और हरियाणा से आने वाले पराली के धुएं को दिल्ली व एनसीआर तक नहीं पहुंचने देंगी। इसलिए 20 अक्टूबर तक दिल्ली में कुछ हद तक स्वच्छ हवा में सांस ले सकते है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र पर 20 अक्टूबर के बाद हवाओं की दिशा में एक बार फिर से परिवर्तन होगा और निचले स्तरों में विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने के कारण पश्चिम और उत्तर-पश्चिम से हवाएँ चलने लगेंगी। अनुमान है कि यह स्थिति अक्टूबर के आखिर तक यानि दिवाली तक जारी रहेगी जिससे 23-24 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच प्रदूषण चिंताजनक स्थिति में पहुँच सकता है।

Also Read In English: Must read for Delhiites: Breaking down trends for Delhi Pollution until October end

अक्टूबर के अंतिम सप्ताह के दौरान दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और आसपास के शहरों में प्रदूषण इसलिए बढ़ सकता है क्योंकि आतिशबाज़ी की घटनाएँ बढ़ेंगी। साथ ही न्यूनतम तापमान में कमी होगी जिससे धुंध और कोहरा बनना शुरू हो सकता है, जिससे प्रदूषण की स्थिति और खराब हो सकती है।

स्काइमेट की दिल्ली वालों से अपील है कि अपने स्वास्थ्य की फिक्र करें और आतिशबाज़ी सहित ऐसी कोई भी गतिविधियां ना करें जिससे प्रदूषण को बढ़ावा मिले और हवा की गुणवत्ता खराब हो।

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें। 

अगले तीन दिनों के मौसम का हाल जानने के लिए देखें विडियो:   

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×