>  
[Hindi] क्या दिल्ली इस हफ्ते भी होगी ओलावृष्टि और बारिश की शिकार

[Hindi] क्या दिल्ली इस हफ्ते भी होगी ओलावृष्टि और बारिश की शिकार

04:45 PM

Delhi rains-Business Insider India 600दिल्ली और आसपास के शहरों में लोगों को फिर से मौसम चौंकाने वाला है, क्योंकि जल्द ही बारिश का एक नया झोंका देखने को मिलेगा। इस बार उम्मीद है कि बारिश का यह दौर लंबा चलेगा। माना जा रहा है कि 18 फरवरी से 22 फरवरी के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और आसपास के आसमान पर बादल बने रहेंगे और रुक-रुक कर वर्षा होती रहेगी।

बारिश की गतिविधियां 21 फरवरी को चरम पर होंगी, जब दिल्ली-एनसीआर के अधिकांश भागों में मध्यम वर्षा दर्ज की जाएगी। इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के साथ ओले गिरने की भी संभावना है। 21 फरवरी को तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इससे पहले दिल्ली में 1 जनवरी से लेकर अब तक सामान्य से 2 गुना अधिक बारिश हो चुकी है।

अनुमान है कि आने वाले दिनों में संभावित बारिश से यह 3 गुना ऊंचे स्तर पर पहुंच सकती है। 1 जनवरी से 17 फरवरी 2019 के बीच राजधानी दिल्ली में कुल 54 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य के 25.4 मिलीमीटर से 112% अधिक है। एनसीआर के शहरों में भी कमोबेश यही हाल देखा जा रहा है।

बारिश के कारण और रुक-रुक कर चल रही मध्यम से तेज हवाओं के कारण ना सिर्फ दिल्ली बल्कि आसपास के भागों में भी प्रदूषण काफी कम हुआ है। मौसम भी सुहावना बना हुआ है। लेकिन मौसम में संभावित बदलाव के कारण 19 से 22 फरवरी के बीच न्यूनतम तापमान बढ़ेगा लेकिन दिन के तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। दिन में मौसम काफी ठंडा बना रहेगा। 22 फरवरी के बाद रात के तापमान में फिर से गिरावट आएगी और अगले कुछ दिनों के लिए सर्दी बढ़ जाएगी।

Image credit: Business Insider India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।