Skymet weather

[Hindi] दिल्ली समेत चंडीगढ़ और पंचकुला में 15 जुलाई को हल्की बारिश की उम्मीद

July 13, 2019 6:11 PM |

rain-delhi

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में मॉनसून की स्थिति कमजोर होने से बारिश में कमी देखने को मिल रही है। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, ट्रफ रेखा इस समय तराई क्षेत्र की ओर बढ़ गयी है, जिसके कारण बारिश में कमी हुई है।

वहीं मध्य पाकिस्तान और आस-पास के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा से उत्तर प्रदेश और बिहार होते हुए से असम सहित पूर्वोत्तर भारत तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। इस ट्रफ का एक और हिस्सा उत्तर-पश्चिमी बिहार से झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश तक फैली हुई है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, 15 जुलाई के आस-पास यह ट्रफ रेखा दक्षिणी तराई क्षेत्रों की ओर बढ़ते हुए दिल्ली के करीब पहुंच जाएँगी। इसके कारण, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इस दौरान बारिश की गतिविधियों में वृध्दि देखने को मिल सकती है।

15 जुलाई के आस-पास चंडीगढ़, पंचकुला,सहारनपुर और मोरादाबाद में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। 15 जुलाई से लगातार 2 दिनों तक दिल्ली में भी गरज के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं इस समय, दिल्ली में राजस्थान से आ रही धूलभरी दक्षिण-पश्चिमी हवाएं प्रभावी हैं। जिसके कारण दिल्ली की हवाओं के प्रदूषण स्तर में गिरावट दिख सकती है।

Also Read In English: Light rains in Delhi, Chandigarh, Panchkula around July 15, till then uneasy weather to continue

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अगले 48 इस दौरान दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में मौसम गर्म और उमस भरा बना रहने की संभावना है। इसके बाद होने वाली बारिश से प्रदूषण के स्तर में कुछ हद तक सुधार होने की उम्मीद है। इस दौरान, राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहेगा। वहीं हनुमानगढ़, श्री गंगानगर और चूरू में 15 या 16 जुलाई को हल्की बारिश हो सकती है।

Image Credit: Sirf news

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें ।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×