>  
[Hindi] भोपाल, इंदौर, पुणे, नाशिक सहित मध्य भारत में शीतलहर का शिकंजा; 11 से मिलेगी राहत

[Hindi] भोपाल, इंदौर, पुणे, नाशिक सहित मध्य भारत में शीतलहर का शिकंजा; 11 से मिलेगी राहत

08:20 PM

Patna Cold wave_ViewPatna Blogger 600उत्तर भारत के पहाड़ों पर गिरने वाली बर्फ से देश का मध्य इलाका भी काँपता है। पिछले दिनों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी हुई। लेकिन बर्फबारी बंद होने के बाद अब उत्तर भारत से ठंडी हवाएँ मध्य भारत के भागों तक पहुँचने लेगी हैं जिसके कारण अधिकतर शहरों में पारा गिर गया है और कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। अनुमान है कि अगले दो-तीन दिनों तक यही सिलसिला बना रहेगा।

उत्तर-पश्चिमी दिशा से आ रही ठंडी हवाओं के कारण सबसे ज़्यादा सर्दी मध्य प्रदेश के भागों में पड़ रही है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, खजुराहो, पुणे, नाशिक सहित आसपास के कई शहरों में न्यूनतम तापमान 5-6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड किया जा रहा है। यह सामान्य से लगभग 5-6 डिग्री कम है। इसके अलावा मुंबई सहित महाराष्ट्र के तटीय शहरों में दिन और रात के तापमान सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किये जा रहे हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले 24 घंटों तक स्थिति नहीं बदलेगी। उसके बाद उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएँ कमजोर होंगी और उनकी जगह लेंगी पूर्वी तथा दक्षिण पूर्वी आर्द्र और गर्म हवाएँ। इसके चलते 10 फरवरी की शाम से सभी भागों में तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि शुरू होगी और 11 फरवरी तक यह सामान्य के आसपास पहुँच जाएगा। यानि सप्ताह की शुरुआत में ही सर्दी से राहत मिल जाएगी।

इसी बदलाव के साथ महाराष्ट्र के दक्षिणी शहरों खासकर सांगली, सतारा, कोल्हापुर, सोलापुर और आसपास के भागों में 11 और 12 फरवरी को हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है। जबकि मध्य भारत के बाकी हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क ही बना रहेगा।

Image credit: ViewPatnaBlogger

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।