>  
[Hindi] दिल्ली एनसीआर में नहीं टूटा रिकॉर्ड, लगातार छठें हफ्ते हो रही है बारिश

[Hindi] दिल्ली एनसीआर में नहीं टूटा रिकॉर्ड, लगातार छठें हफ्ते हो रही है बारिश

06:13 PM


Updated on March 11, 2019 at 06:00 PM दिल्ली-एनसीआर में नहीं टूटा रिकॉर्ड; लगातार छठें हफ्ते हो रही है बारिश

उम्मीद के मुताबिक दिल्ली और आसपास के शहरों में सोमवार की शाम को अचानक बादलों का प्रभाव बढ़ा और कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। शुरुआत दिल्ली के मध्य और दक्षिणी भागों से हुई उसके बाद बारिश वाले बादल नोएडा तक पहुंचे जिससे दक्षिण-पूर्वी दिल्ली और इससे सटे नोएडा के हिस्सों में भी तेज़ हवाओं और बादलों की गर्जना के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई।

बारिश की यह गतिविधियां कुछ भागों में शाम 6 बजे शुरू हुई, और रुक-रुक कर रात 8 बजे तक जारी रही। महरौली, साकेत, बदरपुर, कालिंदीकुंज, जामिया, कालका जी, नेहरू प्लेस, आश्रम, निज़ामुद्दीन, के साथ-साथ नोएडा में सैक्टर 125, सैक्टर 126, सैक्टर 16 ए, सैक्टर 18, सैक्टर 37 सहित कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश हुई। बारिश अचानक शुरू हुई और थोड़े समय में ही बंद भी हो गई।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जम्मू कश्मीर के पास बने पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान पर विकसित हुए चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण दिल्ली-एनसीआर के शहरों में यह बारिश हुई है। हालांकि कल यह सिस्टम कमजोर हो जाएंगे और आगे निकल जाएंगे जिससे 12 मार्च को मौसम साफ और शुष्क रहेगा। लेकिन 14 मार्च को फिर से बारिश की है उम्मीद।

Originally published on March 10, 2019 at 06:00 PM दिल्ली-एनसीआर में लगातार छठें हफ्ते होगी बारिश

दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाज़ियाबाद सहित आसपास के इलाकों में बीते दो-तीन दिनों के शुष्क मौसम में फिर से नए सप्ताह की शुरुआत में ही बदलाव होने की संभावना है। अनुमान है कि राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के हिस्सों में पहले 11 और उसके बाद 14 मार्च को बारिश देखने को मिलेगी।

इस बीच पिछले दो दिनों के शुष्क मौसम के बाद दिन में धूप का असर बढ़ने लगा है जिससे दिन के तापमान में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है।शनिवार को सामान्य से 2 डिग्री नीचे 26 डिग्री रहा अधिकतम तापमान रविवार को बढ़कर 28 डिग्री पर पहुँच गया। हालांकि न्यूनतम तापमान आज भी औसत से 3 डिग्री कम 10.8 डिग्री दर्ज किया गया।

delhi-rain_NDTV 600x310

मौसम में इस बदलाव का असर प्रदूषण पर भी पड़ा है। बीते 36 घंटों में शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएँ प्रभावी हुई हैं जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण काफी साफ हो गया है और वायु गुणवत्ता बेहतर हो गई है। इस समय दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का सूचकांक 120 से भी नीचे रहा। अगले 24 घंटों में इसमें कुछ वृद्धि हो सकती है। हालांकि यह संतोषजनक स्थिति में बना रहेगा।

इस बीच जम्मू कश्मीर के पास बना पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के पूरब में जा रहा है। लेकिन एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ फिर से उत्तर भारत की पहाड़ियों की ओर बढ़ रहा है, जो वर्तमान में उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर पहुँच गया है। इस सिस्टम के करण दिल्ली एनसीआर में 11 मार्च को बादल बढ़ेंगे और कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश की हल्की फुहारें पड़ सकती हैं।

हालांकि 12 और 13 मार्च को मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन 14 मार्च को दिल्ली-एनसीआर में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। बारिश का आगामी दौर 11 मार्च को होने वाली बारिश की तुलना में ज़्यादा प्रभावी होगा, जिससे दिल्ली के अलावा नोएडा, गुरुग्राम, गाज़ियाबाद, नोएडा और फ़रीदाबाद सहित आसपास के सभी भागों में बारिश होने की संभावना है।

Image credit : NDTV

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 

We do not rent, share, or exchange our customers name, locations, email addresses with anyone. We keep it in our database in case we need to contact you for confirming the weather at your location.