[Hindi] चक्रवात बुलबुल ने मचाई भारी तबाही, कोलकाता में 28 साल के युवक की गई जान जबकि ओडिशा में फसलों को हुआ काफी नुकसान

November 10, 2019 12:38 PM |

Cyclone bulbul kolkata

अत्यंत भीषण चक्रवात बुलबुल ने आखिरकार शनिवार रात को भारत-बांग्लादेश तट पर लैंडफॉल बना लिया। भीषण चक्रवाती तूफ़ान ने 09 नवंबर को 20:30 से 23:30 बजे IST के बीच सागर के द्वीपसमूह को पार कर दिया और फिलहाल यह बांग्लादेश की ओर पूर्वोत्तर दिशा में आगे बढ़ रहा है।

इस तूफान की वजह से पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी कोलकाता में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश दर्ज हुई है। उपलब्ध ताज़ा बारिश के आंकड़ों के अनुसार, पिछले दो दिनों में, शहर में 50-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ 104 मिमी की भारी बारिश दर्ज हुई है।

इस दौरान पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों जैसे दीघा, हावड़ा, हुगली, 24 परगना, मेदिनीपुर में 100 किमी प्रति घंटे से bhi अधिक गति से हवाएं चल रही थी।

कोलकाता में चक्रवाती तूफान बुलबुल का विनाशकरी रूप देखने को मिला। मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, एक 28 साल का शेफ जो बल्लीगंज में कलकत्ता क्रिकेट एंड फुटबॉल क्लब के साथ काम करते थे, उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि परिसर में एक देवदार वृक्ष की शाखा के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद यह घटना घटी।

Also, Read In English: Cyclone Bulbul brings devastation, claims a life in Kolkata, damages crop in Odisha

केवल पश्चिम बंगाल ही नहीं, बल्कि ओडिशा को भी इस तूफान का खामियाजा भुगतना पड़ा। तूफान के कारण राज्य के कई जिलों में पेड़ों का गिरना, बिजली और टेलीफोन के खंभे का उखड़ना तथा उड़ीसा के जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, और बालासोर में बड़े पैमाने पर फसल को नुकसान पहुंचा है।

Image credit: Jansatta 

कृप्या ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×