[Hindi] तूफान पवन: 2019 का आठवाँ तूफान बढ़ रहा सोमालिआ की तरफ, भारत के पश्चिमी तटों पर ख़तरा टला

December 5, 2019 2:06 PM |

Cyclone Pawan

भारत के पास समुद्री स्थितियाँ इस साल तूफानों के काफी अनुकूल रहीं। अरब सागर में इस साल का 8वां तूफान विकसित हो गया है। इसे पवन नाम दिया गया है। हालांकि तूफान पवा भारत से काफी दूर है। भारत के किसी भी क्षेत्र को यह प्रभावित नहीं करने वाला है। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार तूफान पवन सोमालिया की तरफ जा रहा है। यह सोमालिया से लगभग 300 किलोमीटर दूर और सलाला से लगभग 800 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में है।

तूफान पवन अब प्रभावी नहीं होगा बल्कि अगले 48 घंटों में कमजोर होगा। अगले 12 घंटों के दौरान यह तूफान पश्चिमी दिशा में जाएगा और इसका रुख दक्षिणी हो जाएगा। तूफान पवन सोमालिया की राजधानी मोगादिसू से लगभग 200 किलोमीटर उत्तर में लैंडफॉल कर सकता है।

English Version: Cyclone Pawan, 8th of this year forms in Arabian Sea, to head towards Somalia, no threat to Indian mainland

मौसम वैज्ञानिक इसकी क्षमता और इसकी आगे बढ़ने की रफ्तार के कारण अंदाज़ा लगा रहे हैं कि यह 7 दिसम्बर को सोमालिया पर हिट कर सकता है। जिस समय यह सोमालिया पहुंचेगा उस दौरान पवन की क्षमता तूफान की रहेगी लेकिन कुछ ही समय में यह कमजोर होकर निम्न दबाव में तब्दील हो जाएगा।

भारत के पास समुद्रों में यानि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में हर साल मॉनसून से पहले और मॉनसून के बाद समुद्री तूफान बनते हैं। लेकिन एक साल में 8 साइक्लोन बहुत रेयर है। इससे पहले वर्ष 1987 और 1976 में एक साल में 8 तूफान विकसित हुए थे।

Image credit: WMO

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×