11 जून को मुंबई के बिल्कुल सामने पंहुचा चक्रवात वायु, अगले 2 दिनों तक भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद

June 11, 2019 12:34 PM |

Mumbai Rain

पल-पल यह मौसमी प्रणाली और ज्यादा शक्तिशाली हो रहा है। स्काइमेट के मौसम जानकारों ने पहले ही बताया था कि चक्रवात वायु आज यानि 11 जून के शाम तक गंभीर चक्रवाती तूफान में तेजी होने की संभावना है। 

जिसके बाद मुंबई की बारिश भी रफ्तार पकड़ेगी। इस समय शहर में दिन के आधे समय के बाद आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश भी होगी। मुंबई में कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है, लेकिन हल्की बारिश का असर लगभग पुरे शहर पर रहेगा।

मुंबई में, चक्रवात वायु के प्रभाव से अगले 2-3 दिनों तक रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी। हालांकि, दिन का मौसम गर्म और उमस भरा रहेगा और शाम और रात के समय मौसम काफी सुखद बने रहने की संभावना है।

इसके साथ ही, मुंबई में मॉनसून भी दस्तक देने के करीब है। स्काइमेट के मुताबिक, मुंबई में दक्षिण पश्चिम मॉनसून का आगमन अगले कुछ दिनों के दौरान होने की उम्मीद है।

Updated on June 11,2019 at 12:42 AM: मुंबई बारिश: प्री-मॉनसूनी बारिश में तेजी, नज़दीक आ रहा संभावित चक्रवात वायु

मायानगरी मुंबई में बीते कल यानि 10 जून को गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश देखने को मिली। हालांकि, मुंबई के लिए यह प्री मॉनसून की अच्छी बारिश थी, जिससे तापमान कम होने और चल रहे गर्म मौसम से थोड़ी राहत मिलने में मदद मिलेगी।

मुंबई में प्री मानसून की बारिश जिसकी काफी समय से इंतजार थी, आखिरकार अब वो यहां पहुंच गयी है। मुंबई में बारिश शाम के दौरान शुरू हुई और यह सबसे पहले मुंबई के खारघर, वाशी, सानपाड़ा में गरज के साथ शुरू हुईं।

बारिश की यह गतिविधियां मुंबई के अधिकांश जगहों पर दर्ज की गई यानी कि लगभग पूरे शहर में बारिश की गतिविधियां देखी गई। यह पहला अच्छा प्री मॉनसून बारिश है जिसने लगभग स्थानों पर अपना असर छोड़ा है। उम्मीद है कि यह अभी कुछ और दिनों तक जारी रहेगा।

यह बारिश पूर्वी-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर बने डीप डिप्रेशन के कारण हुई है। जिसके 11 जून की सुबह तक चक्रवात वायु में बदलने की पूरी संभावना है। इस समय यह सिस्टम मुंबई से 650 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और वेरावल से दक्षिण-दक्षिण पूर्वी दिशा में 850 किमी की दुरी पर है। इसके अलावा, शहर में कल यानी 11 जून और 12 जून को भी कुछ क्षेत्रों में अच्छी बारिश के साथ प्री मॉनसून बारिश की संभावना है।

Also Read In English: Cyclone Vayu to be abeam Mumbai by June 11, intense Mumbai rains for next 2 days

Image credit: Quartz

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Weather Forecast

Other Latest Stories

Weather on Twitter
@viveksagrawal Just some rains, nothing very intense or life threatening
Tuesday, June 11 12:21Reply
Likely track of #CycloneVayu. Intensification likely into a Severe Cyclone and then into a Very Severe Cyclone. Sta… t.co/ms8jOCyk0H
Tuesday, June 11 12:12Reply
@UmarShk4 Mumbai will see rains but not as intense
Tuesday, June 11 11:45Reply
@PawanLohani8 Dust storm and thunderstorm activity are expected today
Tuesday, June 11 11:44Reply
#MumbaiRains have revived, courtesy to #CycloneVayu in East-Central #ArabianSea. Even though the system was far awa… t.co/FZZZNjnRdp
Tuesday, June 11 11:36Reply
The tropical #Cyclone would continue to intensify rapidly and would strengthen into a Severe Cyclonic Storm.… t.co/jtjjxDYvj8
Tuesday, June 11 10:52Reply
@weakRant Mumbai will also see some rains, not as heavy though
Tuesday, June 11 10:49Reply
Amidst high #pollution levels, drizzling has already made it's way in parts of #Delhi and #NCR #DelhiSummert.co/84pOLf9pdE
Tuesday, June 11 10:00Reply
#Weather alert for #Rajasthan #Heatwave and strong dust raising winds (40-50 kmph) to prevail over multiple distric… t.co/jww7fGDHQS
Tuesday, June 11 09:38Reply
#Weather alert for #Assam #Rain and #thundershowers to occour over multiple districts of Assam during the next 4-6 hours.
Tuesday, June 11 09:37Reply

latest news

USAID Skymet Partnership

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try