Skymet weather

[HINDI] चक्रवात फानी: बिहार में भारी जबकि उत्तर प्रदेश के शहरों में दे सकता है मध्यम बारिश

May 3, 2019 7:00 PM |

Updated on May 3, 2019 at 05:00 PM  चक्रवात फानी: बिहार में भारी जबकि उत्तर प्रदेश के शहरों में दे सकता है मध्यम बारिश

चक्रवाती तूफान फ़ानी जैसे-जैसे उत्तर-पूर्वी भागों की तरफ़ बढ़ रहा है, बिहार और उत्तर प्रदेश में गतिविधियां तेज़ होती जा रही हैं। यह तूफान अगले 24 घंटों के दौरान ओड़ीशा से पश्चिम बंगाल के पश्चिमी भागों से होते हुए उत्तरी

बंगाल तक जाएगा। इसके चलते पश्चिम बंगाल से सटे बिहार के शहरों में बारिश की तीव्रता अधिक होगी। जबकि पश्चिमी बिहार और उत्तर प्रदेश में अपेक्षाकृत कम बारिश होगी। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार भागलपुर, किशनगंज, पुर्णिया, अररिया, मधुबनी, सुपौल, दरभंगा, बांका, लखीसराय, जमुई, नालंदा, पटना सहित राज्य के कई शहरों में अगले 24 घंटों के दौरान अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।

उत्तर प्रदेश में वाराणसी, गोरखपुर, मिर्ज़ापुर, बलिया, देवरिया, जौनपुर, आजमगढ़, फ़ैज़ाबाद, सुल्तानपुर, रायबरेली, अमेठी, लखनऊ और आसपास के भागों में बारिश होगी। इन भागों में अगले 24 से 36 घंटों के दौरान घने बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ बारिश देखने को मिलेगी।

बिहार और उत्तर प्रदेश के इन भागों में यूं तो ज़्यादातर फसलों की कटाई-मड़ाई हो चुकी है लेकिन खेतों में खड़ी फसलों को संभावित बारिश से कुछ नुकसान हो सकता है।

Published on May 2, 2019 at 04:00 PM चक्रवाती तूफ़ान फानी: उत्तर प्रदेश व बिहार में बारिश की संभावना, गर्मी से मिलेगी राहत

बिहार और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पिछले कई दिनों से बढे हुए तापमान के कारण गर्मी देखने को मिल रही है।लंबे समय तक शुष्क रहने के कारण इन राज्यों के अधिकांश हिस्सों में तापमान लगातार बढ़ रहा था। आंकड़ों के मुताबिक, 30 अप्रैल को, उत्तर प्रदेश के बांदा में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

लेकिन अब चक्रवाती तूफान फानी का असर इन राज्यों में भी दिखने की उम्मीद है। जिसके बाद यहां के तापमान में गिरावट के साथ थोड़ी-बहुत बारिश की भी संभावना बनी हुई है। जो की यहां के लोगों को बढ़ती गर्मी से मामूली राहत दिला सकती है।

पिछले 24 घंटों के मौसमी स्थिति की बात करें तो, चक्रवाती तूफ़ान फानी के असर से इन राज्यों के तापमान में कुछ हद तक कमी आई है। अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान फानी के कारण, बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज हवाओं ने उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू कर दी है। हालांकि, मौसम की इन गतिविधियों की तीव्रता कल तक बढ़ जाएगी। इस बारिश का असर उत्तर प्रदेश के निचले हिस्से में ज्यादा रहने के अनुमान है। जबकि उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्से सहित बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

Also Read In English : CYCLONE FANI TO GIVE RAINS IN UTTAR PRADESH AND BIHAR, MARGINAL RELIEF FROM HEAT LIKELY

वहीं, 4 मई को बिहार के अधिकांश हिस्सों में छिटपुट बारिश के रूप में फानी तूफ़ान का प्रभाव दिखने की संभावना है।

बिहार के लिए मौसमी चेतावनी : अगले 48 घंटों के दौरान बिहार के अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, बक्सर, दरभंगा, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, कैमूर(भभुआ), कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नालंदा, नवादा, पश्चिम चंपारण, पटना, पूर्वी चंपारण, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, समस्तीपुर, सारण, शेखपुरा, शिवहर, सीतामढ़ी, सिवान सुपौल और वैशाली के इलाकों में गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

बारिश की वजह से इन राज्यों के तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। इसके बावजूद लोगों को लम्बे समय तक गर्मी से कोई विशेष राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

5 मई से चक्रवाती तूफ़ान का रुख उत्तर-पूर्वी राज्यों की ओर होने के कारण बिहार और उत्तर प्रदेश के राज्यों में नमी की मात्रा में कमी आ जाएगी। जिसके बाद इन राज्यों का मौसम फिर से अपने पुराने रूप में लौट आएगा। यानी गर्म और शुष्क मौसम फिर से हावी हो जाएगी।

Image Credit: Tripoto

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.comअवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×