Skymet weather

[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में 15 अगस्त की भोर में हुई झमाझम बारिश, 20 तारीख़ तक बना रहेगा बारिश का मौसम

August 15, 2019 2:07 PM |

Delhi monsoon rains in 2019 1200

उम्मीद के अनुसार दिल्ली और इससे सटे शहरों में खासकर नोएडा और फरीदाबाद में 15 अगस्त यानि स्वतन्त्रता दिवस के दिन भोर में भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई। बीते कुछ दिनों से मॉनसून ट्रक दिल्ली के करीब बनी हुई है जिसके कारण रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। इससे पहले 13 अगस्त की रात में भी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश दर्ज की गई थी।

लेकिन जैसा स्काईमेट ने अनुमान लगाया था 15 अगस्त की भोर में हुई बारिश के बाद मौसम साफ हो गया और दिल्ली के लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वाधीनता दिवस समारोह में आयोजन के समय मौसम ने कोई व्यवधान नहीं डाला। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और जब उन्होंने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित कर रहे थे उस दौरान बारिश बंद थी और हवा चल रही थी।

Also read in English: INTENSE EARLY MORNING RAIN IN DELHI, NOIDA AND FARIDABAD, SITUATION CONDUCIVE FOR MORE SHOWERS

पिछले 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड किए गए आंकड़ों के अनुसार पालम में 48 मिलीमीटर की मूसलाधार बारिश हुई। आयनगर में 31 मिलीमीटर और रिज में 28 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। जबकि सफदरजंग में बारिश कम हुई और यहां 11 मिलीमीटर बारिश हुई।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मॉनसून ट्रफ दिल्ली के दक्षिण में बनी हुई है। साथ ही पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह निम्न दबाव मॉनसून ट्रफ को उत्तरी दिशा में धकेलेगा। इसके चलते आने वाले दिनों में मॉनसून दिल्ली, नोएडा, गाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद में सक्रिय बना रहेगा और बारिश की गतिविधियां होती रहेंगी।

हमारा अनुमान है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले 3-4 दिनों के दौरान रुक-रुक अच्छी बारिश हो सकती है। आने वाले दिनों में बारिश की संभावनाओं को देखते हुए अनुमान है कि बारिश में जो कमी रह गई है उसमें सुधार आयेगा। 1 जून से 15 अगस्त के बीच दिल्ली में सामान्य से 35% कम वर्षा हुई है।

Image credit: YouTube

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×