>  
[Hindi] दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में बारिश के आसार, लू से मिलेगी राहत

[Hindi] दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में बारिश के आसार, लू से मिलेगी राहत

11:27 AM

Delhi Dust stormबीते कई दिनों की भीषण गर्मी से परेशान दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में राहत के संकेत मिल रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर चल रहा है। बृहस्पतिवार को दिल्ली के सफदरजंग में दिन का तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा सामान्य से 7 डिग्री अधिक 46 डिग्री सेल्सियस रहा। समूचे उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से 5-9 डिग्री सेल्सियस तक अधिक और 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया जा रहा है।

इस बीच हमारे पास एक अच्छी खबर है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से लोगों को जल्द राहत मिलने वाली है। इस समय उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इस सिस्टम के प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिणी पाकिस्तान पर है। इसके अलावा एक ट्रफ रेखा पंजाब से पश्चिम बंगाल तक विकसित हो गई है।.

चक्रवाती क्षेत्र के प्रभाव से उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में अरब सागर से नमी पहुँच रही है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल तक विकसित हुई ट्रफ के चलते भी बंगाल की खाड़ी से नम हवाएँ दिल्ली सहित मैदानी राज्यों तक आ रही हैं। इस मौसमी परिदृश्य के बीच 21 से 26 अप्रैल के बीच पंजाब से लेकर उत्तर प्रदेश तक धूलभरी आँधी चलने और कुछ स्थानों पर गरज तथा तेज़ हवाओं के साथ बौछारें गिरने की संभावना है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पंजाब में बारिश का दायरा अधिक हो सकता है। साथ ही राज्य में कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं। दिल्ली में आज दोपहर बाद या शाम को धूलभरी हवाएँ चलेंगी। पंजाब में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर गरज तथा तेज़ हवाओं के साथ वर्षा दर्ज की जाएगी। धीरे-धीरे गतिविधियां पूर्वी दिशा में बढ़ेंगी जिससे उत्तर प्रदेश में धूल भरी आँधी और बादलों की गर्जना के साथ बारिश के लिए परिदृश्य अनुकूल बनेगा।

अपेक्षित मौसम के चलते अप्रैल की विदाई अच्छे मौसम के साथ होगी। उत्तर भारत में अगले 2 से 5 दिनों की बारिश की इन गतिविधियों के कारण इस समय जारी भीषण गर्मी से व्यापक रूप में राहत मिलेगी। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 21 अप्रैल से पारा गिरना शुरू होगा और यह अगले पूरे हफ्ते सामान्य या सामान्य से नीचे बना रहेगा। यानि दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिमी राज्यों में लंबे इंतज़ार के बाद गर्मी से राहत का दौर देखने को मिलेगा।

Image credit:

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।