Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, 47 डिग्री पंहुचा तापमान, सडकों पर छाया सन्नाटा

May 30, 2019 6:33 PM |

Heatwave in Delhi

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर का क्षेत्र गर्मी की मार झेल रहा है। गर्म हवा और चिलचिलाती धूप ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। राजधानी सहित नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाज़ियाबाद के इलाकों मे भी मौसम का यही हाल है। आज पारा 47 डिग्री के करीब रिकॉर्ड किया गया।

दिल्ली में आज यानी 30 मई को भीषण गर्मी रही। पालम वेधशाला के अनुसार, दिल्ली में आज 46.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं, सफदरजंग में तापमान 44.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। आलम ऐसा है कि लोगों का सुबह से ही घर से निकलना मुश्किल हो गया।

मालूम हो कि, पिछले दस सालों में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब दिल्ली का तापमान 47 डिग्री के निशान को छू गया। इससे पहले 24 मई 2013 को दिल्ली का तापमान 47.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है। उसके बाद आज यानी 30 मई को तापमान 47 डिग्री के करीब रिकॉर्ड हुआ है। 26 मई 1998 को गर्मी अपने सबसे खरतनाक स्तर पर था जब पारा 48.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था।

यह है कारण

राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान से लगातार चलने वाली गर्म और शुष्क हवाओं के प्रवाह के कारण, दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में प्रचंड गर्मी देखने को मिल रही है। स्काइमेट के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों में तापमान में और वृद्धि होने की उम्मीद है। इस समय मौसम की कोई भी महत्वपूर्ण गतिविधियां मौजूद नहीं है और कम से कम एक सप्ताह के लिए किसी भी मौसम गतिविधि की उम्मीद भी नहीं है।

Also Read In English : Heat wave strikes the capital of Delhi, caution extended

आज श्री नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ लेंगे। खबरों के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन के बाहरी प्रांगण में होना है। मौसम के लिहाज़ से देखें तो भीषण गर्मी और तेज हवाएं जारी रहेगी। जो कि कार्यक्रम के शामिल लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है।

स्काईमेट ने बढ़ती गर्मी के खिलाफ एहतियात बरतने की सलाह दी है। हमेशा हाइड्रेटेड रहें, बाहर जाते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं, ढीले और सूती कपड़े पहनें। हीट स्ट्रोक की स्थिति में तत्काल किसी डॉक्टर की सलाह लें।

Image Credit:Hindustan Times 

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें ।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×