Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में ठण्ड का प्रकोप, शीत लहर की उम्मीद

January 27, 2022 2:26 PM |

जनवरी की शुरुआत से ही दिल्ली भीषण ठंड से कांप रही है. हालांकि शीत लहर की स्थिति स्पष्ट रूप से गायब रही, लेकिन कोल्ड डे की स्थिति लंबे समय तक रही। राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड थी, पारा का स्तर सामान्य से 5-8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। चरमोत्कर्ष गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर था, जब अधिकतम तापमान गिरकर 12.1 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है। इस दिन तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस कम रहा। यह जनवरी का सबसे ठंडा दिन भी था, पिछले 9 वर्षों के बाद से, जब पारा गिरकर 03 जनवरी 2013 को 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कड़ाके की सर्दी अब तक दिन के दौरान कड़ाके की ठंड के कारण थी, अधिकांश अवसरों पर तापमान सामान्य से नीचे 5 डिग्री सेल्सियस से अधिक गिर गया था। हालांकि, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा, लेकिन कभी भी 4 डिग्री सेल्सियस की सीमा को पार नहीं किया। इसके बाद, जनवरी के शेष दिनों में और फरवरी के पहले कुछ दिनों में भी दिन के दौरान बेहतर मौसम की उम्मीद है। अधिकतम तापमान 19-20 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है।

हवा चलने की संभावना है, जिससे सर्द कारक काफी हद तक बढ़ जाएगा। पहाड़ों की ढलानों के नीचे की बर्फीली हवाएं राष्ट्रीय राजधानी और उससे भी आगे तक यात्रा करते हुए प्रवेश करेंगी। न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट नहीं हो सकती है, लेकिन फिर भी 4-5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का प्रबंधन करता है। मध्यम हवा 'फील लाइक' कारक को बढ़ाएगी और अगले लगभग एक सप्ताह के लिए और ज़्यादा ठण्ड की स्थिति होने की उम्मीद है।

इस अवधि के दौरान मैदानी इलाकों में मौसम संबंधी स्थितियों को बदलने के लिए सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की संभावना नहीं है। ऐसी प्रणाली की कमजोर जोड़ी के 30-31 जनवरी के बीच और फिर 01-02 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों से गुजरने की उम्मीद है। मौसम की गतिविधियां 15,000 से अधिक ऊंचाई वाले ऊंचे पहाड़ों तक ही सीमित रहेंगी। अनुगामी प्रणाली में बेहतर प्रसार और ऊर्जा होगी और 02 और 03 फरवरी को दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। तेज हवाओं के बने रहने से लंबे समय तक घने कोहरे के गठन को रोकने की उम्मीद है। जल निकायों, हरित क्षेत्रों और एरोसोल गहन हवाईअड्डा क्षेत्रों में अभी भी पैच में घना कोहरा दिखाई दे सकता है, हालांकि सूर्योदय के बाद तेजी से साफ हो रहा है।






For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Other Latest Stories







latest news

i
Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try