>  
[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को छाया घना कोहरा, कल नहीं हैं घने कोहरे के आसार

[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को छाया घना कोहरा, कल नहीं हैं घने कोहरे के आसार

05:00 PM

Delhi Fog

दिल्ली में बीते कुछ समय से मौसम साफ बना हुआ था। उत्तर पश्चिमी शुष्क हवाएं चल रही थीं जिससे दिन में अच्छी धूप देखने को मिल रही थी। इस बीच जम्मू कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ पहुंच गया है, इसके प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाओं का प्रवाह कम हुआ और बुधवार को दिल्ली तथा इससे सभी शहरों में कई जगहों पर सुबह के समय घना कोहरा देखने को मिला। इस दौरान पालम हवाई अड्डे पर भी कोहरे के चलते कुछ समय के लिए दृश्यता में कमी आई।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार यह मौसमी परिदृश्य अगले 24 घंटे में बदल जाएगा। राजधानी में फिर से साफ मौसम देखने को मिलेगा। अनुमान है कि अगले 24 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ आगे निकल जाएगा और उत्तर-पश्चिमी शुष्क और शीतल हवाएं दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद सहित उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में पहुंचेगी। गौरतलब है कि शुष्क उत्तर पश्चिमी हवाएँ जब मध्यम गति से चलती हैं तो कोहरे की संभावना कम हो जाती है। इसीलिए कल अपेक्षाकृत कम कोहरे के आसार हैं। हालांकि सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरे की झलक कहीं-कहीं दिख सकती है।

Related Post

मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उत्तर पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से दिन में साफ और चमकती धूप देखने को मिलेगी। हालांकि ठंडी हवाओं के चलते दिन का तापमान में 25 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा। सुबह और रात के समय सामान्य रूप से सर्दी जारी रहेगी। राष्ट्रीय राजधानी में जनवरी में आमतौर पर कड़ाके की ठंड और घना कोहरा देखने को मिलता है। वर्ष 2018 की शुरुआत भी घने कोहरे से हुई जबकि शुरुआती 2-3 दिनों के बाद से राजधानी दिल्ली और आसपास के हिस्सों में घना कोहरा और कड़ाके की ठंड गायब है। दिल्ली में गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

lightning in delhi

दिल्ली और एनसीआर में अगले एक सप्ताह तक मौसम का मिजाज़ इसी तरह का बना रहेगा। दिन में धूप अपना असर दिखाएगी। अधिकतम तापमान भी ऊपर जाएगा। इस बीच संभावना है कि 25 जनवरी के आसपास एक नया और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के करीब पहुंच सकता है। इसके प्रभाव से पहाड़ों से लेकर मैदानी राज्यों तक बारिश के आसार बन रहे हैं। अगर यह सिस्टम सक्रिय रहा तो दिल्ली और आसपास के शहरों में भी 25 से 27 जनवरी के बीच हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि इस बारे में सटीक अनुमान के लिए अभी इंतज़ार करना होगा।

Image credit: Indian Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।