>  
[Hindi] दिल्ली में मंगलवार की सुबह जमकर बरसे बादल; कई स्थानों पर ओलावृष्टि से गिरा पारा

[Hindi] दिल्ली में मंगलवार की सुबह जमकर बरसे बादल; कई स्थानों पर ओलावृष्टि से गिरा पारा

11:52 AM

Dust storm and rain in Delhi--Hindustan Times 600

दिल्ली और इससे सटे शहरों में उम्मीद के मुताबिक मंगलवार की सुबह जमकर बारिश हुई। जनकपुरी, उत्तम नगर, लक्ष्मीनगर, पटपड़गंज और मयूर विहार जैसे कई इलाकों में ओलावृष्टि भी देखने को मिली है। सुबह 8:30 बजे तक दिल्ली में लगभग 15 मिलीमीटर वर्षा हुई। जबकि बारिश की गतिविधियां सुबह बजे तक जारी रहीं, जिससे उम्मीद है कि आज दिल्ली में बारिश का आंकड़ा लगभग 25 मिलीमीटर तक पहुँच जाएगा। बारिश का यह सिलसिला सोमवार की रात से शुरू हुआ था।

घने बादलों के कारण सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के शहरों पर घना अंधेरा छाया हुआ है। बारिश ने सबसे पहले पश्चिमी दिल्ली में दस्तक दी और धीरे-धीरे मध्य दिल्ली तथा उत्तरी व पूर्वी दिल्ली के इलाके भी बादलों की गिरफ्त में आए। सभी भागों में जमकर बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश के साथ गर्जना बिजली चमकना और हवाएं चलना भी इस मौसम में आमतौर पर देखा जाता है और आज सुबह मौसम में सभी हलचलें देखने को मिलीं।

नोएडा में बारिश देर से शुरू हुई। उत्तरी नोएडा में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई जबकि दक्षिणी नोएडा में बारिश कम हुई है। गाज़ियाबाद और इससे सटे शहरों में भी भारी वर्षा हो रही है। दिन में दिल्ली-एनसीआर में बारिश कम हो जाएगी। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास है और उसके प्रभाव से बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब पर है जिसके कारण दिल्ली सहित समूचे उत्तर-पश्चिम भारत में बादल छाए हुए हैं और बारिश के लिए मौसम अनुकूल बना है।

बारिश का दौर सोमवार की दोपहर बाद से ही शुरू हुआ जो अगले दो-तीन दिनों तक रुक-रुक कर जारी रहेगा। बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर के शहरों में प्रदूषण में व्यापक सुधार देखा गया है। साथ ही बारिश के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कल दिन का तापमान 22.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो रविवार को 26 डिग्री के आसपास था। आज उम्मीद है कि दिन में पारा सामान्य से नीचे बना देगा और ठंडी हवाएँ चलती रहेंगी जिससे दिन में सर्दी बढ़ जाएगी। हालांकि आज न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री ऊपर 14.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Image credit: Hindustan Times

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।