>  
[Hindi] दिल्ली प्रदूषण: फिर से हो सकता है प्रचंड; बचकर रहें

[Hindi] दिल्ली प्रदूषण: फिर से हो सकता है प्रचंड; बचकर रहें

05:00 PM

दिल्ली और आसपास के शहरों में पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण से व्यापक राहत मिली थी। यूं कहें कि दिल्ली वाले बिना किसी डर के सांस ले पा रहे थे। लेकिन जैसा स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था, सोमवार की सुबह से ही दिल्ली की फिज़ाओं में फिर से प्रदूषण बढ़ा हुआ दिखाई दिया। अब अगले कुछ दिनों के दौरान प्रदूषण में और बढ़ोत्तरी होने की आशंका है।

स्काइमेट के अनुसार इस समय एक नया पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास पहुँचने वाला है। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर की ओर आ रही ठंडी और शुष्क हवाएँ अब बाधित हो जाएंगी। इन हवाओं की जगह अब से अगले कुछ दिनों के दौरान पूर्वी या दक्षिण-पूर्वी हवाएँ चलेंगी जिससे वातावरण में नमी के स्तर में बढ़ोत्तरी होगी। इन हवाओं की रफ्तार भी 10 किलोमीटर प्रतिघण्टे से कम होगी जिससे पीएम 2.5 के अलावा अब पीएम 10 भी हवाओं में जमा होगा और लोगों को प्रभावित करेगा।

पिछले 3-4 दिनों के दौरान पीएम 10 जहां 200 के भी नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा था वहीं अब यह कुछ भागों में 400 के स्तर पर पहुँच गया है। सोमवार को नोएडा में पीएम 10 का स्तर बढ़ते हुए 413 तक पहुँच गया। दिल्ली में अधिकांश स्थानों पर पीएम 2.5 पीएम 10 से ऊपर है। आज धीरपुर में 381, पीतमपुरा में 350, चाँदनी चौक में 346, पूसा में 357, लोधी रोड 359, मथुरा रोड 355 के स्तर तक पहुंच गया। आगे और भी बढ़ेगा ऐसी आशंका है।

सारा खेल हवाओं की दिशा में बदलाव का है। इस बदलाव के कारण दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद सहित आसपास के सभी शहरों में तापमान में भी वृद्धि देखने को मिलेगी। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो अगले दो-तीन दिनों में 3-4 डिग्री तक ऊपर जा सकता है।

Image Credit: Devendra Tripathi

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।