>  
[Hindi]दिल्ली: सुधार के आसार फिलहाल नहीं, जारी रहेगा प्रदूषण का ख़तरनाक खेल

[Hindi]दिल्ली: सुधार के आसार फिलहाल नहीं, जारी रहेगा प्रदूषण का ख़तरनाक खेल

07:28 PM

3 Article

दिल्ली-एनसीआर के शहरों में प्रदूषण की लुकाछिपी का खेल जारी है। दो दिनों के लिए हवा साफ़ होती है तो 4 दिन के लिए प्रदूषण खतरनाक श्रेणी में पहुँच जाता है।

मंगलवार की सुबह 9 बजे तक हवा एकदम शांत थी और उसके बाद पश्चिमी- उत्तर पश्चिमी दिशा से हल्की हवा चलने लगी। हालांकि कम हवा के बावजूद दिल्ली के आयानगर में स्थिति काफी बेहतर रही। यहाँ मंगलवार को पीएम10, 189 तक पहुंचा यानि यहाँ सूक्षम कणों के प्रदूषण की मात्रा काफी कम दर्ज की गयी।

जबकि अन्य इलाकों में प्रदूषण का स्तर ऊपर बना रहा। हालांकि दोपहर में हवा की रफ्तार 10-15 किलोमिटर प्रति घंटे तक पहुंची जिससे प्रदूषण में सुधार दिखा।

मंगलवार को दिल्ली की हवा की गुणवता का सूचकांक 360 के आसपास रहा। विशेषज्ञों के मुताबिक बुधवार को स्थिति और ख़राब हो सकती है और वायु गुणवता बढ़कर 370 तक पहुँच सकती है।

उम्मीद है की बुधवार को नोएडा में पीएम10 450 के स्तर पर पहुँच जाएगा। मथुरा रोड पर 550, धीरपुर में 470, पीतमपुरा में 410 और एयरपोर्ट पर 400 के आसपास रिकॉर्ड किया जा सकता है।

विशेषज्ञों की मानें तो प्रदूषण अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को खुलकर सांस लेने नहीं देगा। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि कुछ स्थानों पर प्रदूषण गंभीर श्रेणी में भी जा सकता है।

Image Credit: Wikipedia

Please Note: Any information picked from here must be attributed to skymetweather.com