>  
[Hindi] दिल्ली प्रदूषण: कल से हवा में सुधार की गुंजाइश; पारा भी गिरेगा

[Hindi] दिल्ली प्रदूषण: कल से हवा में सुधार की गुंजाइश; पारा भी गिरेगा

07:13 PM

Delhi gradual increase in temperature_TravelDPlanet 600

दिल्ली में सर्दी और प्रदूषण की लुका-छिपी जारी है। कभी पारा गिर रहा है और प्रदूषण कम हो रहा है तो कभी भीषण प्रदूषण के साथ सर्दी में कमी आ रही है। पिछले दो दिनों में तापमान में वृद्धि हुई है और प्रदूषण भी बढ़ा है। यह बदलाव हवाओं के रुख में आए परिवर्तन के कारण देखने को मिला है। मंगलवार की सुबह तक दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ चल रही थीं जिनमें अधिक नमी के कारण पारा बढ़ा था और प्रदूषण भी।

इस बीच उत्तर भारत से शुष्क और शीतल हवाएँ आज दोपहर से चलने लगी हैं। इन हवाओं के चलते धीरे-धीरे प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी। तापमान भी नीचे जाएगा और ठंडक में वृद्धि देखने को मिलेगी। हालांकि यह बदलाव बहुत उल्लेखनीय नहीं होगा क्योंकि 22 नवंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास पहुँचने वाला है जिससे यहाँ आ रही हवाओं की रफ्तार फिर से कम हो जाएगी।

स्काइमेट के वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ महेश पालावत के अनुसार कश्मीर के पास आने वाला पश्चिमी विक्षोभ अधिक प्रभावी नहीं होगा इसलिए लंबे समय तक उत्तर-पश्चिमी हवाओं को बाधित नहीं कर पाएगा। माना जा रहा है कि 23 नवंबर से पुनः उत्तर-पश्चिमी हवाएँ तेज़ हो जाएंगी और कम से कम अगले 4-5 दिनों तक ठंडी तथा शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएँ दिल्ली और आसपास के शहरों में पहुँचती रहेंगी। निष्कर्ष यह है कि अब से कम से कम अगले एक सप्ताह तक प्रदूषण के स्तर में कमी का क्रम जारी रहेगी। साथ ही ठंडी बढ़ती रहेगी।

Image credit: TravelDPlanet

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।