>  
[Hindi] प्रदूषण की लुकाछिपी के बीच दिल्ली-एनसीआर अब शीतलहर की चपेट में

[Hindi] प्रदूषण की लुकाछिपी के बीच दिल्ली-एनसीआर अब शीतलहर की चपेट में

12:49 PM

Delhi_Winter_The quint 600

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे शहरों पर प्रदूषण से लुकाछिपी जारी है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से आ रही उत्तर पश्चिमी ठंडी हवाओं के कारण प्रदूषण कम है और लोग राहत की सांस ले रहे हैं। हालांकि कभी-कभी हवा की रफ्तार में कमी या कुछ समय के लिए हवा की दिशा में आ रहे बदलाव के कारण गुणवत्ता खराब भी हो रही है।

कल यानि मंगलवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक गाज़ियाबाद में 363, दिल्ली में 353, फ़रीदाबाद में 326, नोएडा में 323 के स्तर तक पहुंचा। एनसीआर के शहरों में गुरुग्राम में प्रदूषण अपेक्षाकृत कम रहा और यहाँ वायु गुणवत्ता सूचकांक 221 से ऊपर नहीं बढ़ा।

हालांकि 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड किए गए यह आंकड़े दिन भर के प्रदूषण का औसत है। इसमें ज़्यादा प्रदूषण सुबह और शाम के समय रहा जबकि दिन में धूप खिलने और हवा के रफ्तार पकड़ने के साथ प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई। आज भी दिल्ली और आसपास के शहरों में सूचकांक 300 के आसपास रहने की उम्मीद है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है क्योंकि इसे ख़राब श्रेणी माना जाता है।

मौसमी परिदृश्य में अगले दो-तीन दिनों तक कोई विशेष बदलाव नहीं आएगा। सुबह और शाम के समय जब नमी अधिक होगी और हवा की रफ्तार कम होगी तब प्रदूषण अधिक दिखाई देगा। साथ में धुंध और कुहासा भी छाया रहेगा। हल्का कोहरा भी कहीं-कहीं रहेगा। लेकिन दिन में खिली धूप और मध्यम गति की हवा से वातावरण काफी स्वच्छ हो जाएगा। दिल्ली में अगले दो-तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान 4-5 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

Image credit: The Quint

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।