>  
[Hindi] दिवाली और दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण

[Hindi] दिवाली और दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण

05:32 PM

Diwali_in-india Webpothi 600

उत्तर भारत में हवाओं के रुख़ में एक बार फिर से बदलाव आया है यही वजह है कि दिल्ली एनसीआर में मंगलवार की सुबह प्रदूषण काफी कम हो गया। अच्छी खबर यह है कि दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के मैदानी भागों में अगले 24 से 48 घंटे तक उत्तर पश्चिमी शुष्क और मध्यम से तेज हवाएं चलती रहेंगी जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर के शहरों में बुधवार यानी दीपावली की सुबह काफी स्वच्छ वातावरण के साथ हो सकती है।

अनुमान है कि प्रदूषण शाम तक कम ही बना रहेगा लेकिन असली चुनौती दिल्ली वालों को अभी देखना बाकी है क्योंकि दिवाली की रात से एक तरह हवाओं के रुख में बदलाव आएगा तो दूसरी ओर आतिशबाजी का धुआं भी दिल्ली की हवा में घुल जाएगा। इसके चलते दीपावली के अगले दिन यानि 8 नवंबर को प्रदूषण फिर से बढ़ सकता है।

स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार एक नया पश्चिमी विक्षोभ 8 नवंबर तक जम्मू कश्मीर के काफी करीब पहुंच जाएगा जिसके प्रभाव से पहाड़ों से होकर मैदानों तक आ रही उत्तर पश्चिमी हवाओं की रफ़्तार दोनों में बाधा आएगी। इससे दिल्ली एनसीआर में 7 नवंबर की मध्यरात्रि से ही दक्षिण पूर्वी-पश्चिमी या दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलना शुरू होंगी जिससे दिल्ली वालों को बढ़ता हुआ प्रदूषण दिखाई देगा। यह स्थितियां 8 नवंबर से 11 नवंबर तक बनी रहेंगी।

इसलिए बेहतर होगा कि प्रदूषण की समस्या को देखते हुए इस बार दिल्ली और एनसीआर के लोग ग्रीन दिवाली मनाने का फैसला करें ताकि सांस के मरीजों, बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती स्त्रियों को किसी भी स्वास्थ्य समस्या का सामना करने से हम बचा सकें।

Image credit: Webpothi

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।