Skymet weather

[Hindi] दिल्ली प्रदूषण: बदली हवा तो सुधरी वायु गुणवत्ता, 7 नवंबर से बड़ी राहत की उम्मीद

November 4, 2019 4:24 PM |

pollution (2)

दिवाली के बाद से दिल्ली और एनसीआर में इस सीजन की सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई है। 2 नवंबर को, दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खतरनाक स्तर पर पहुंचा। लेकिन प्रदूषण का असली प्रकोप दिल्ली वालों को 3 नवंबर को दिखा जब कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 1000 के स्तर को भी पार कर गया।

दिल्ली-एनसीआर में अपने शिखर पर पहुँचने के बाद प्रदूषण काफी कम हुआ है। लेकिन दिन की शुरुआत से दोपहर तक राष्ट्रीय राजधानी में एक्यूआई यानि वायु गुणवत्ता सूचकांक 600 के आसपास ही बना हुआ था। दोपहर बाद जैसे-जैसे बादल छंटे, धूप का प्रभाव बढ़ा, और उत्तर-पश्चिमी शुष्क हवाएँ तेज़ हुई तो प्रदूषण काफी साफ हुआ। धूप के कारण ज़मीन की सतह गर्म होती है तो सतह से हवाएँ ऊपर उठती हैं।

 

इस बदलाव का कारण है जम्मू कश्मीर के पास बना पश्चिमी विक्षोभ। पश्चिमी विक्षोभ अब आगे निकल गया है जिसके चलते उत्तर-पश्चिमी हवाओं को दिल्ली तक पहुँचने का मौका मिला है। उम्मीद है कि अगले दो दिनों तक यही उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चलती रहेंगी जिससे आने वाले दिनों में सुबह और रात के समय भले ही प्रदूषण परेशान करे लेकिन दिन में इससे राहत मिल जाएगी।

Also Read In English: Delhi Pollution: Odd even scheme starts, yet Delhi continues to remain a gas chamber

बता दें कि, शनिवार, 2 नवंबर को दिल्ली के अलावा हरियाणा और पंजाब के कुछ भागों में हल्की बारिश हुई थी। इस बारिश के कारण हवाओं में आर्द्रता बहुत बढ़ गई थी। इसी कारण दिल्ली और एनसीआर का अपना प्रदूषण निचली सतह पर दिखाई दे रहा था और पंजाब तथा हरियाणा से उठने वाला पराली का धुआँ भी दिल्ली-एनसीआर पर छाया गया था। यही वजह है कि 3 नवंबर को दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और गाज़ियाबाद में अचानक प्रदूषण बेतहासा बढ़ गया और दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गई।

प्रदूषण की इस काली चादर के कारण दिल्ली में दृश्यता भी काफी कम हो गई थी जिससे दिल्ली आने वाली 37 उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा था।

ऑड-ईवन योजना आज से शुरू

राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन योजना आज सुबह 8 बजे से लागू की है। लेकिन ऐसा लगता है जैसे सरकार ने फैसला लेने में देरी की और मौसम एजेंसियों की राय नहीं ली। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक तरफ जहां प्रदूषण चरम पर था उस समय योजना लागू नहीं की गई जबकि अब लागू की गई है जब प्रदूषण कम होने वाला है।

ऑड-ईवन योजना 15 नवंबर तक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू रहेगी। इसके अंतर्गत ऑड नंबर (1, 3, 5, 7, 9) वाली गाडियाँ ऑड तारीखों में जबकि ईवन अंक (0, 2, 4, 6, 8) नंबर वाली निजी गाडियाँ ईवन तारीखों पर चल सकेंगी।

दिल्ली में जल्द होगी बारिश, मिलेगी प्रदूषण से निज़ात

अच्छी खबर यह है कि दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 6 नवंबर से बारिश शुरू होने की उम्मीद है। 7 नवंबर तक हरियाणा, पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ दिल्ली और एनसीआर के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। इस बारिश के चलते प्रदूषण में व्यापक कमी आएगी और दिल्ली वालों को बड़ी राहत मिलेगी।

Image credit: India Today

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम पूर्वानुमान के लिए देखें विडियो: 

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×