>  
[Hindi] दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद में प्रदूषण में भारी सुधार की संभावना

[Hindi] दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद में प्रदूषण में भारी सुधार की संभावना

08:04 PM

Air Pollution in Delhiदिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण पिछले 24 घंटों में थोड़ा बढ़ा है। इस कथन का समर्थन इस तथ्य से किया जा सकता है कि दिल्ली के प्रमुख क्षेत्र जैसे कि चांदनी चौक और दिल्ली विश्वविद्यालय कल से खराब से बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज कर रहे हैं। एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें, तो AQI चांदनी चौक पर 316 दर्ज किया गया जबकि दिल्ली यूनिवर्सिटी में 320 पर दर्ज किया गया है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक बढ़ सकता था। परंतु, रात भर हुई बारिश के कारण, यह अधिकांश स्थानों के लिए मध्यम से खराब श्रेणी में आ गया है। केवल एक या दो स्थानों पर’ बहुत खराब श्रेणी में रहा।

हालांकि, पिछले 24 घंटों में हवाएँ हल्की हो गई हैं, लेकिन रात भर हुई बारिश की बदौलत सभी ने इस स्थिति की भरपाई कर ली है और प्रदूषण को अपने स्तर पर बनाए रखने की अनुमति नहीं दी है। हालाँकि, अगर बारिश और तेज हवाओं दोनों का संयोजन होता, तो स्थिति अलग होती, क्योंकि तब अधिकांश स्थानों पर प्रदूषण संतोषजनक श्रेणी में आ जाती।

इसके अलावा, जैसा कि हम आने वाले दिनों में दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्रों जैसे नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में अधिक बारिश की भविष्यवाणी करते हैं, प्रदूषण में भी सुधार होने की उम्मीद है। इसके स्तर को ’संतोषजनक’ श्रेणी में अपग्रेड करने की उम्मीद है।

Image Credit:en.wikipedia.org

Any information taken from here should be credited to skymetweather.com