>  
[Hindi] दिल्ली में बारिश नदारद; और बढ़ेगी उमस व गर्मी

[Hindi] दिल्ली में बारिश नदारद; और बढ़ेगी उमस व गर्मी

05:24 PM

Warm and dry weather in Delhiदिल्ली में बीते एक सप्ताह से बारिश गायब है। अगस्त की शुरुआत भी सुस्त मॉनसून के साथ हुई थी। हालांकि 7 से 10 अगस्त के बीच दिल्ली वालों को अच्छी बारिश ने जमकर भिगोया था। राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली में 10 अगस्त के बाद से मौसम मुख्यतः शुष्क बना हुआ है। हालांकि 14 अगस्त की रात में छिटपुट जगहों पर हल्की वर्षा दर्ज की गई थी।

इसके बाद से मॉनसूनी हवाएँ राष्ट्रीय राजधानी की राह भटक गई थी और शुष्क पश्चिमी हवाएँ दिल्ली में चलना शुरू हो गई थीं जिसके चलतेदिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में मौसम शुष्क हो गया था। बादलों का प्रभाव भी कम था जिससे तापमान में भी वृद्धि रिकॉर्ड की गई।

Related Post

बीते दिनों 32 डिग्री पर चल रहा अधिकतम तापमान अब 35 डिग्री को भी पार कर गया है। राष्ट्रीय राजधानी में वर्तमान में अधिकतम 36.4 डिग्री तक पहुंच रिकॉर्ड किया जा रहा है। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक 29 डिग्री के करीब रिकॉर्ड किया जा रहा है। हालांकि, तापमान में वृद्धि के बाद भी, मौसम आरामदायक बना हुआ है क्योंकि उमस कम हैं। दिल्ली में गरज व वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिये गए चित्र पर क्लिक करें।

Delhi lightning

स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालय के तराई क्षेत्रों में लंबे से बनी मॉनसून की अक्षीय रेखा उत्तर में आई ज़रूर है लेकिन यह सक्रिय नहीं है जिससे दिल्ली में जल्द बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि हवाओं के रुख में बदलाव होगा। अब तक चल रही पश्चिमी शुष्क हवाओं का स्थान लेंगी पूर्वी आर्द्र हवाएँ। आर्द्र हवाओं के चलते अगले कुछ 24 से 48 घंटों के दौरान दिल्ली के तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है। साथ ही उमस भी बढ़ेगी जिससे मौसम परेशान करेगा। यानि इस सप्ताह की छुट्टियों में मौसम शुष्क, उमसभरा और गर्म होगा।

Image credit: LiveMint

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।