>  
[Hindi] दिल्ली में मौसम एक बार फिर हुआ गर्म, तापमान में हुआ इजाफा

[Hindi] दिल्ली में मौसम एक बार फिर हुआ गर्म, तापमान में हुआ इजाफा

04:16 PM

img1

इस बार सितंबर के महीने में राष्ट्रीय राजधानी में अच्छी बारिश हुई। सितंबर की शुरुआत ही बारिश के साथ हुई थी और कुछ दिनों पहले भी सामान्य से भारी बारिश हुई। ऐसा हरियाणा के ऊपर निम्न दबाव के क्षेत्र की मौजूदगी और जम्मू कश्मीर के ऊपर मौजूद पश्चिमी विछोभ की वजह से हुआ। यह निम्न दबाव का क्षेत्र, चक्रवात 'डे' था, जो आतंरिक इलाकों में जाने के बाद कमजोर पड़ गया।

इन मौसमी प्रणालियों के कमजोर पड़ने के बाद दिल्ली में एक बार फिर से गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। दिन का तापमान जो 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास था, अब एक बार फिर से 34 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है। उत्तर-पश्चिम दिशा से आ रही शुष्क हवाओं की वजह से आर्द्रता का स्तर कम हुआ है और आकाश भी बिलकुल साफ है। इसलिए अगले कुछ दिनों में, तापमान में और वृद्धि होने की उम्मीद है। हालांकि, राहत की बात ये है की सुबह और रात के वक़्त मौसम सुहाना रहेगा।

जल्द ही, रायलसीमा पर एक प्रति चक्रवात बनने की उम्मीद है जिसकी वजह से पश्चिम राजस्थान से मानसून वापसी का दौर शुरू होगा। इसके बाद बहुत जल्द मानसून की दिल्ली और एनसीआर से भी वापसी हो जायेगी।

अगले 10-15 दिनों तक मौसम इसी तरह गर्म रहने की संभावना है। उसके बाद दिन के तापमान में गिरावट आनी शुरू होगी।

दूसरी ओर अगले सप्ताह तक, न्यूनतम तापमान में कमी का दौर शुरू हो जायेगा। जबकि अधिकतम तापमान यथावत बरक़रार रहेगा। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर काफी ज्यादा रहेगा।

स्काईमेट की ये सलाह है की बच्चों और बुजुर्गों को इस दौरान एहतियात बरतनी चाहिये क्योंकि मौसम बदल रहा है और बदलते हुए मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Image Credit: NYOOOZ

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।