Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में सर्दी ने तोड़ा 6 साल का रिकॉर्ड, भीषण सर्दी में काँपा दिल्ली-एनसीआर

December 19, 2019 11:24 AM |

दिल्ली भीषण सर्दी की गिरफ्त में आ गई है। सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान आज यानी 19 दिसंबर को देखने को मिला। गिरते तापमान और गाने कोहरे ने दिल्ली के लोगों को कांपने पर मजबूर कर दिया। तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री और पालम में 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल की सर्दी का अब तक का सबसे कम तापमान है।

दिसंबर में पिछले कुछ सालों में रिकॉर्ड किए गए आंकड़े बताते हैं यह 6 वर्षों में सबसे ठंडा दिन है। क्योंकि इससे कम तापमान इससे पहले इन 6 सालों में दर्ज नहीं किया गया। दिल्ली और एनसीआर में आज दिन भर इसी तरह की सर्दी का सामना लोगों को करना पड़ेगा क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच अंतर काफी कम हो गया है।

English version: Bitter cold morning grips Delhi, city records lowest minimum temperatures of the season in last 6 years

तापमान में गिरावट के साथ कोहरा भी आज काफी घना हो गया। पालम हवाई अड्डे पर कोहरे के कारण दृश्यता घटकर 100 मीटर के आसपास पहुंच गई जिससे उड़ानें प्रभावित हुई हैं। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले दो-तीन दिनों तक न्यूनतम तापमान में कुछ और गिरावट हो सकती है जिससे कोहरा और घना होने की आशंका है। कोहरा बढ़ने के कारण प्रदूषण भी दिल्ली और आसपास के शहरों में बढ़ कर मध्यम से खराब श्रेणी में पहुंच सकता है।

उत्तर भारत में बढ़ती सर्दी के चलते दिल्ली से सटे नोएडा और आसपास के उत्तर प्रदेश के स्कूलों को 20 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में पिछले हफ्ते की बारिश के बाद से मौसम शुष्क बना हुआ है। लेकिन एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत को प्रभावित कर रहा है जिससे उम्मीद है कि 22 दिसंबर को दिल्ली और इससे सटे शहरों में भी हल्की वर्षा देखने को मिलेगी।

Image credit: Pressform

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:

 








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×