>  
[Hindi] दिल्ली में बढ़ेगी सर्दी; कोहरा भी दिखाएगा अपना असर

[Hindi] दिल्ली में बढ़ेगी सर्दी; कोहरा भी दिखाएगा अपना असर

08:02 PM

Winters in north India_Indiatimes 600

राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में दो दिनों से बारिश का मौसम बना हुआ था। कुछ इलाकों में बारिश भी देखने को मिली। मौसम में इस बदलाव के चलते पिछले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। हालांकि इस दौरान न्यूनतम तापमान बढ़ गया है। आज जहां अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 21.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री ऊपर 12.6 डिग्री के स्तर पर पहुँच गया।

दिल्ली और एनसीआर के शहरों पर बादल अभी भी बने हुए हैं जिससे बुधवार की रात में भी कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की संभावना बनी हुई है। जबकि कल से मौसम साफ़ और शुष्क हो जाएगा। मौसम साफ होने के बाद दिन के तापमान में हल्की वृद्धि देखने को मिल सकती है जबकि रात के तापमान में धीरे-धीरे गिरावट होगी। कह सकते हैं कि राजधानी में सर्दी क्रमशः असली रंग में आने की कशमकश में है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जम्मू कश्मीर के पास बने पश्चिमी विक्षोभ के आगे निकल जाने के बाद अगले 4-5 दिनों तक कोई सिस्टम नहीं आने वाला है। इससे उत्तर-पश्चिमी हवाएँ पहाड़ों पर गिरी बर्फबारी की ठंडक लिए दिल्ली सहित मैदानी राज्यों पर पहुँचेंगी जिससे सर्दी में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। इस सप्ताह के आखिर तक दिल्ली, नोएडा, गाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद, गुरुग्राम और आसपास के भागों कोहरा भी बढ़ सकता है।

ठंडी-ठंडी पश्चिमी हवाएँ और ऊपर से छाया कोहरा ही सर्दी के असली रंग है। हालांकि कोल्ड एक्सप्रेस दिल्ली में अभी भी लेट है। अगले कुछ दिनों के दौरान तापमान में गिरावट के बावजूद भी हालात दिल्ली की प्रसिद्ध सर्दी जैसे बनते दिखाई नहीं दे रहे हैं, क्योंकि पारा 8 डिग्री के आसपास ही रहेगा।

Image credit: IndiaTimes

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।