Skymet weather

[Hindi] दिल्ली के आसमान पर घने कोहरे की चादर, दृश्यता गिरकर 300 मीटर पहुंची, दिन में शीतलहर जैसे हालात

December 16, 2019 12:36 PM |

Obscured Sky in Delhi-NCR

जम्मू कश्मीर के पास से पशुओं के आगे निकल जाने के बाद अब उत्तर पश्चिमी ठंडी और उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में चलने लगी है इस समय हवा की रफ्तार है लगभग 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दिल्ली एनसीआर समेत तीन भागों में पहुंच रही हैं। पंजाब हरियाणा उत्तरी राजस्थान में घने कोहरे की शुरुआत हो चुकी है। बीते 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में कई जगहों पर घना कोहरा देखने को मिला। कुछ स्थानों पर दृश्यता घटकर शून्य के आसपास पहुंच गई। दिल्ली और एनसीआर में भी मध्यम कोहरा छाया रहा।

English Version: Delhi Winters 2019: Obscured sky in Delhi-NCR drops visibility to 300 meter

सीजन में ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है जब पंजाब से लेकर हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों तथा दिल्ली सहित उत्तर भारत के सभी मैदानी इलाकों के आसमान पर धुंध बनी हुई है। यह धुंध सेटेलाइट से ली गई तस्वीरों में साफ नजर आ रही है। यह कोहरे की ही लेयर है जो हवाओं में नज़र आ रही है।

फिलहाल पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। अमृतसर में सबसे घना कोहरा रहा ,जहां दृश्यता घटकर 0 पर पहुँच गई। श्रीगंगानगर, हिसार, चूरू, जैसलमेर, अजमेर और ग्वालियर में भी यही हाल रहा। इन शहरों में दृश्यता घटकर 100 मीटर या उससे भी कम के स्तर पर रिकॉर्ड की गई।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:

इन भागों में वातावरण घने कोहरे के लिए बिल्कुल अनुकूल है लेकिन हवाओं की रफ्तार बढ़ने की वजह से यह सतह से कुछ ऊपर उठ गया है इसलिए सभी भागों में निचली सतह पर नहीं दिखाई दे रहा है बल्कि ऊपर उठ गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली और एनसीआर में कल तक कोहरा सतह पर नहीं आएगा क्योंकि हवाओं की रफ्तार और तेज हो सकती है। उम्मीद है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में कल यानी 17 दिसंबर को भी कोहरा मध्यम ही रहेगा।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में न्यूनतम तापमान आज कुछ बढ़ा है और यह सामान्य से 2 डिग्री ऊपर पहुंच गया है। दिल्ली में 16 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। लेकिन दिल्ली-एनसीआर के आसमान पर फैली कोहरे की लेयर के कारण धूप का असर दिनभर नीचे नहीं आएगा, जिससे उम्मीद है कि दिन का तापमान सामान्य से नीचे ही रहेगा और दिन में शीतलहर जैसे हालात देखने को मिलेंगे। दिन का तापमान 17-18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

Image credit:

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×