>  
[Hindi] जानें दीपावली पर देश के प्रमुख शहरों के मौसम का हाल

[Hindi] जानें दीपावली पर देश के प्रमुख शहरों के मौसम का हाल

10:32 AM

Weather accross major cities on Diwali

जानें दीपावली पर देश के प्रमुख शहरों के मौसम का हाल

दीपों का पर्व दिवाली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है। पौराणिक मान्यता के अनुसार दिवाली सबसे पहले अयोध्या में मनाई गई थी, जब भगवान राम रावण को हराकर अयोध्या वापस लौटे थे। शरद ऋतु में कार्तिक अमावस्या को विश्व भर में हिन्दू धर्मावलम्बी दीपों के उत्सव में सौभाग्य और समृद्धि की देवी लक्ष्मी और ऋद्धि-सिद्धि के दाता भगवान गणेश की पूजा करते हैं। लोग इस दिन अपने इष्ट-मित्रों, परिजनों और रिश्तेदारों को शुभकामनायें देते हैं।

इस वर्ष 19 अक्तूबर को दीपावली का पर्व मनाया जा रहा है। इस अवसर पर अगर देश भर के मौसम की बात करें तो उत्तर, मध्य और दक्षिण भारत में दिवाली के उत्सव में यह बाधा नहीं बनेगा। जबकि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में मौसमी हलचल बढ़ गई है जिससे बारिश दिवाली के रंग को कुछ फीका कर सकती है। आइए डालते हैं प्रमुख शहरों के मौसम पर एक नज़र।

पूर्वी भारत के शहरों में मौसम

बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बंगाल की खाड़ी से व्यापक आर्द्र हवाएँ पहुँच रही हैं। इसके चलते भुवनेश्वर से लेकर रांची, पटना, कोलकाता, गुवाहाटी, अगरतला सहित अधिकतर शहरों में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। इन भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना है।

दक्षिण भारत के शहरों में मौसम

बंगाल की खाड़ी से आर्द्र हवाएँ दक्षिण भारत के भी कुछ हिस्सों में पहुँच रही हैं। चेन्नई, हैदराबाद, कोचीन, त्रिवेन्द्रम में दिवाली के अवसर पर आंशिक बादल छा सकते हैं लेकिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा। दूसरी ओर विशाखापत्तनम और बंगलुरु में बादलों के बीच कहीं-कहीं हल्की बौछारें गिर सकती हैं।

Related Post

मध्य भारत के शहरों में मौसम

छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से आ रही आर्द्र हवाओं के प्रभाव से बादल छाने और कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की वर्षा होने के आसार हैं। रायपुर, दुर्ग, जगदलपुर, भिलाई, बालाघाट, शहडोल में कुछ जगहों पर बारिश देखने को मिल सकती है। बारिश के साथ हवाएँ भी चलेंगी। दूसरी ओर भोपाल, उज्जैन, इंदौर, नागपुर, पुणे, अहमदाबाद, मुंबई और गोवा में आसमान मुख्यतः साफ और मौसम शुष्क रहेगा।

उत्तर भारत के शहरों में मौसम

उत्तर भारत में लंबे समय से बारिश नहीं हुई है और मौसम शुष्क बना हुआ। इस बीच जहां सुबह और रात में सर्दी की आहट मिलने लगी है वहीं दिन में गर्मी अभी भी परेशान कर रही है। लखनऊ, दिल्ली, देहारादून, शिमला, जयपुर, गुरुग्राम, चंडीगढ़ में सुबह के समय अच्छी ठंडक महसूस की जाएगी जबकि दिन में सामान्य से ऊपर तापमान के चलते दिन में मौसम गर्म और शुष्क बना रहेगा। इन भागों में पूर्वी हवाएँ चलेंगी जिससे प्रदूषण के स्तर में वृद्धि देखने को मिलेगी। दूसरी ओर शिमला, कुल्लू, अमृतसर, श्रीनगर में साफ और सुहावना मौसम दिवाली के पर्व को खास बनाएगा।

Image credit: YouTube

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।