>  
[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में बना रहेगा शुष्क और गर्म मौसम, बारिश की उम्मीद कम

[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में बना रहेगा शुष्क और गर्म मौसम, बारिश की उम्मीद कम

12:49 PM

 

स्काईमेट के अनुमान के मुताबिक दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों जैसे नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में बीते 24 घंटों में गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई। वहीं एक दो जगहों जैसे कालिंदी कुंज और सरिता विहार में भारी बारिश भी रिकॉर्ड की गई।

माना जा रहा है कि, उत्तर पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पंजाब और हरियाणा के भागों के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है जिसके प्रभाव से एक ट्रफ रेखा उत्तर प्रदेश से दिल्ली तक बन रही है।

स्काईमेट के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जैसे-जैसे यह ट्रफ रेखा पूर्वी दिशा की ओर बढ़ेगी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी कमजोर हो जाएगा और बारिश का यह मौसम देश के पूर्वोत्तर भागों में चला जाएगा। इस मौसम प्रणाली के शिफ्ट होने के कारण दिल्ली एनसीआर का मौसम अगले कुछ दिनों तक शुष्क बना रहेगा।

Read in English : No more rainy days, dry and warm weather ahead for Delhi and NCR area

इस मौसमी सिस्टम की वजह से दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई। जिसकी वजह से सुबह के मौसम में थोड़ी सर्दी दिखी। वहीं, मौसम साफ रहने और धूप बने रहने की वजह से दिन और रात दोनों के तापमान में वृद्धि दिख सकती है।

अगले 24 घंटों के दौरान, इस क्षेत्र में मौसम शुष्क और गर्म बना रहेगा जिसके बाद यहां का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास जबकि अधिकतम तापमान लगभग 30 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : 15 मार्च से उत्तर भारत में बदल जाएगा मौसम, पूर्वी व मध्य भारत में बारिश वाला होगा मौसम

 

अगर दिल्ली प्रदूषण की बात करें तो वर्तमान में दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अधिकांश जगहों पर प्रदूषण का स्तर मध्यम श्रेणी में बना हुआ है। जबकि पिछले 24 घंटों में एक दो जगहों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का स्तर खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है।

प्रदूषण के स्तर में हुई बढ़ोतरी का कारण सुबह के समय चलने वाली हल्की हवाएं और कोहरे को माना जा रहा है। हालांकि उम्मीद है कि अगले 24 घंटों में हवाओं की गति में वृद्धि हो सकती है जिसकी वजह से हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा और अधिकांश क्षेत्रों में प्रदूषण का स्तर संतोषजनक श्रेणी में पहुंच सकता है।

Image Credit: nyoooz.com

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

We do not rent, share, or exchange our customers name, locations, email addresses with anyone. We keep it in our database in case we need to contact you for confirming the weather at your location.