>  
[Hindi] दिल्ली में अगले दो-तीन दिन शुष्क मौसम के साथ वायु गुणवत्ता रहेगी बेहतर

[Hindi] दिल्ली में अगले दो-तीन दिन शुष्क मौसम के साथ वायु गुणवत्ता रहेगी बेहतर

01:54 PM

Delhi dry weather_Creativity Workshop 600राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों यानी नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद में पिछले कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। इन शहरों में शुष्क मौसम के बीच आसमान में हल्के बादल दिखाई दे रहे हैं और सुबह व रात के समय जहां मौसम ठंडा बना हुआ है वहीं दिन में धूप और बादलों की लुकाछिपी के बीच सुहावना मौसम देखने को मिल रहा है।

इस बीच जम्मू कश्मीर के पास से एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है, जिसका असर दिल्ली-एनसीआर पर महज़ इतना होगा कि अगले 12 से 18 घंटों के दौरान आंशिक रूप से बादल इसी तरह बने रहेंगे। हालांकि यह बादल बारिश देने वाले नहीं है, जिसके कारण आने वाले दिनों में भी मौसम सूखा ही बना रहेगा। मौसम विशेषज्ञों की अगर मानें तो 19 मार्च से बादल बढ़ सकते हैं।

19 मार्च को एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास पहुंचने वाला है। इसके चलते 20 और 21 मार्च को दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, पलवल और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिलती है। यानी होली के दिन जहां आप रंगों की बौछार में भीग रहे होंगे वहीं आसमान से बौछारें आपका रंग उतारने में मदद कर सकती हैं।

Read In English: Delhi to witness dry weather, moderate pollution levels to persist

इस बीच वर्तमान में बने साफ मौसम के चलते अगले दो-तीन दिनों के दौरान राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में दिन का तापमान 29 से 32 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया जाएगा। हालांकि न्यूनतम तापमान में अगले 24 घंटों तक गिरावट होगी क्योंकि उत्तर-पश्चिमी शीतल हवाएं चलती रहेंगी। उसके बाद न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 13 से 15 डिग्री के बीच पहुंच जाएगा।

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में की सूची में शामिल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और गुरुगरम में इस समय प्रदूषण से राहत बनी हुई है। आने वाले दिनों में शुष्क हवाओं के कारण प्रदूषण में वृद्धि नहीं होगी जिससे दिल्ली-एनसीआर के लोग खुलकर साँस ले सकते हैं।

Image credit: Creativity Workshop

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

We do not rent, share, or exchange our customers name, locations, email addresses with anyone. We keep it in our database in case we need to contact you for confirming the weather at your location.