Skymet weather

[HIndi] तूफ़ान महा के कारण कोंकण व मध्य महाराष्ट्र में बढ़ने वाली है बारिश

November 1, 2019 5:40 PM |

mumbai-rains-1200-2 (2)

उत्तरपश्चिम दिशा में तट से दूर जाने के बावजूद, चक्रवात महा का प्रभाव अभी महाराष्ट्र में खत्म नहीं हुआ है और स्काइमेट ने राज्य के लिए अगले 24 घंटों के दौरान तेज हवाओं और समुद्री में खराब परिस्थितियों के साथ अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, चक्रवात महा एक खराब चक्रवाती तूफान में तेज हो गया है। 1 नवंबर को 5:30 बजे, यह अक्षांश 14.6 उत्तरी और 71.7 पूर्वी पर स्थित था। यह प्रणाली उत्तर पश्चिम दिशा में तट से और दूर चली जाएगी। इसकी बाहरी परिधि कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों तक फैली रहेगी।

अगले 24 से 36 घंटों के दौरान दोनों मौसम विभाग में हल्की से मध्यम बारिश होगी। रत्नागिरी, सांगली, सतारा और वेंगुरला जैसी जगहों पर इन गतिविधियों को देखा जाएगा। पहले ही सिस्टम ने पिछले 24 घंटों के दौरान छिटपुट हल्की बारिश दी है, जिसमें सांगली में गुरुवार को सुबह 8:30 बजे से 3 मिमी बारिश और वेंगुरला में 1 मिमी बारिश दर्ज हुई।

इस चक्रवात का असर अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई में हल्की बारिश के रूप में देखा जाएगा।

हालांकि मौसम प्रणाली इन सभी क्षेत्रों में भारी वर्षा की गतिविधियां नहीं दे सकती है, लेकिन इसका प्रभाव अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण और उत्तर कोंकण तट में समुद्र की स्थिति के लिए बहुत तेज़ हवाओं के साथ देखा जाएगा। इसलिए, मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे अगले दो दिनों तक समुद्र में न जाएं।

राज्य के आंतरिक भागों की बात करें तो विदर्भ में बारिश हल्की रहेगी, हालांकि, मराठवाड़ा में अगले दो से तीन दिनों के दौरान एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है।

Also Read In English :  Cyclone Maha not yet over and done with Maharashtra, rain likely in Sangli, Vengurla and Mumbai

अक्टूबर का महीना कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और साथ ही मराठवाड़ा में बड़े औसत से ज़्यादा बारिश पर समाप्त हुआ। विदर्भ किसी भी तरह से इस श्रेणी में नहीं आया और 31 अक्टूबर को बारिश की कमी (हालांकि सामान्य श्रेणी में) 9 प्रतिशत थी (वर्षा 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक डेटा)।

Image Credit: The Indian Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×